होम / Masala Paneer Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी मसाला पनीर डिश

Masala Paneer Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी मसाला पनीर डिश

• LAST UPDATED : December 17, 2022

इंडिया न्यूज़,Masala Paneer Recipe:  पनीर स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता है। वेजिटेरियन लोग नॉनवेज के बदले पनीर खाना पसंद करते हैं। साथ ही जो लोग नॉनवेज खाते हैं वह भी पनीर खाने के शौकीन होते हैं। अक्सर घरों में पार्टी गेट टुगेदर या फिर अन्य पार्टी के मैन्यू में पनीर का एक न एक सब्जी जरूर शामिल किया जाता है। पनीर मसाला की रेसिपी बहुत से लोगों को पसंद आती है, क्योंकि इसमें यह स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन रीच पनीर मसाला रेसिपी बनाने में भी आसान और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी गई है। अगर आप गेट टुगेदर बर्थडे पार्टी या फिर वीकेंड डिनर लंच के लिए पनीर से बनी खास डिश के बारे में सोच रहे हैं तो आप पनीर मसाला बनाने के लिए तैयार हो जाएं,

पनीर मसाला की रेसिपी

के बारे में पनीर मसाला सामग्री ढाई सौ ग्राम पनीर टमाटर की प्यूरी अदरक लहसुन का पेस्ट हरी मिर्च लाल मिर्च पाउडर कद्दूकस किया हुआ प्याज धनिया पाउडर हल्दी एक चम्मच गरम मसाला एक चम्मच तेजपत्ता बड़ी इलायची छोटी इलायची नमक एवं लाल मिर्च साबुत धनिया जीरा पनीर मसाला कैसे बनाएं पनीर मसाला बनाने के लिए आप सबसे पहले बाउल में पनीर को टुकड़ों में काट लें, अब इसमें थोड़ी सी लाल मिर्च हल्दी धनिया और नमक डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें। पनीर को आपको 15 से 20 मिनट तक इस मसाले के साथ मैरिनेट होने के लिए छोड़ देना है।

जब पनीर में मैरिनेट हो जाए तो आप साबुत मसाला को हल्का सा पैन में रोस्ट करें और मिक्सी में पीसकर मसाला बनालें। अब एक कड़ाही में आपको गर्म तेल रखना है और मैरीनेट किए हुए पनीर के टुकड़े को फ्राई करके एक तरफ निकाल देना इसके बाद कड़ाही में जरूरत के मुताबिक थोड़ा तेल डालकर बड़ी इलायची, छोटी इलायची को भून लें।

कद्दूकस की हुए प्याज डालकर अच्छे से भूनना है, जब पक जाए तो इसमें आप लहसुन अदरक के पेस्ट, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, टमाटर डालकर मिक्स करें, इसके साथ आप लंबाई में कटी हुई मिर्ची डालें। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करें। थोड़ी देर के लिए एवं मसाले को अच्छे से पकने दें और ऊपर से तैयार किए गए मसाले को डालते हुए, कसूरी मेथी और हरे धनिए से गार्निश करते हुए नान या फिर पराठे के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ें : Motorola Smartphone: फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox