होम / Benefits of Stress Ball: जानिए स्ट्रेस बॉल से एक्सरसाइज करने के कमाल के फायदे

Benefits of Stress Ball: जानिए स्ट्रेस बॉल से एक्सरसाइज करने के कमाल के फायदे

• LAST UPDATED : December 18, 2022

इंडिया न्यूज,(Benefits of Stress Ball): आजकल सभी की जीवनशैली बहुत व्यस्त हो गई है। वहीं, सुबह आंख खुलने से लेकर रात में आंख बंद होने तक आप तनाव महसूस करते हैं और जैसे-जैसे दिन चढ़ता है आपका तनाव का स्तर बढ़ता ही जाता है। ऐसे में तनाव कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। आपके शरीर पर बहुत अधिक तनाव आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यह आपके साथ-साथ आपके आस-पास के लोगों, परिवार या दोस्तों को भी प्रभावित करेगा। इसलिए तनाव को एक सीमा में ही रखना चाहिए।

तनाव दूर करने के कई तरीके हैं, जिनमें से एक है स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल। जी हां, स्ट्रेस बॉल को दबाने से हाथों की मांसपेशियों को आराम मिलता है, जो दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। ये नरम और मुलायम गेंदें वास्तव में आपके तनाव को तुरंत कम करने में आपकी मदद करती हैं। तो आइए जानते हैं स्ट्रेस बॉल के इस्तेमाल से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

माइंड को करे डायवर्ट

स्ट्रेस बॉल को दबाकर आप अपने दिमाग को डायवर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ समय के लिए आप वह सब कुछ भूल जाएंगे जो आपको तनाव महसूस करवा रहा है। इसके अलावा, यह आपको उन चीजों और समस्याओं के बारे में सोचने नहीं देगा जो आपको परेशान कर रही हैं। बस बैठ जाएं और इस स्ट्रेस बॉल को दबाएं और अपने शरीर को आराम दें।

स्ट्रेस बॉल से होती है एक्‍सरसाइज

आपको पता ही होगा कि आपके शरीर की नसें शरीर के सभी अंगों को एक दूसरे से जोड़ती हैं। इसलिए जब आप स्ट्रेस बॉल को अपने हाथों से निचोड़ते हैं, तो यह न केवल आपके हाथों की एक्‍सरसाइज होती है, बल्कि यह आपके पूरे शरीर की नसों को भी उत्तेजित करती है, जिसका मतलब है कि आपके पूरे शरीर की कसरत हो जाती है।

स्ट्रेस बॉल से शारीरिक दर्द कम करें

कुछ काम जो हम रोजाना करते हैं जैसे टाइपिंग, लिखना या कुछ घरेलू काम आपको छोटी-छोटी अंदरूनी चोटों में दर्द देते हैं। इससे बचने के लिए आप स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप परेशानी में हैं तो आज से ही स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें: Make crunchy chocolate on Christmas: क्रिसमस पर बनाने के लिए क्रंची चॉकलेट की रेसिपी

यह भी पढ़ें: Shahrukh Khan got infection : शाहरुख खान को हुआ इंफेक्शन, फॉलो कर रहे स्पेशल डाइट

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox