होम / Cracked Heels : सर्दियों में फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं राहत तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

Cracked Heels : सर्दियों में फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं राहत तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

• LAST UPDATED : December 19, 2022

इंडिया न्यूज, (Home Remedies for Cracked Heels): सर्दियां अब दस्तक दे चुकी हैं। वहीं इस मौसम को लोग जितना पसंद करते हैं, उतना ही इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं। वहीं, ठंड के मौसम में सभी की त्वचा रूखी होने लगती है। इसके साथ ही और भी कई चीजें होने लगती हैं। इतना ही नहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी एड़ियां ठंड के मौसम में फटने लगती हैं। जिसके कारण उन्हें कई बार सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो फटी एड़ियों के लिए बाजार से मिलने वाली कई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए 4 ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके पैरों की फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी। साथ ही आपको लोगों के सामने अपने पैर छिपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

चावल के आटा

अगर ठंड के मौसम में आपके पैरों की एड़ियां फटने लगी हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर इसे ठीक कर सकते हैं। सबसे पहले 2 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें 4 बूंद एप्पल साइडर विनेगर, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाएं। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ियों की मालिश करने पर उसमें की दरारें ठीक होने लगती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है।

फटी एड़ियों की सफाई जरूर करें

एड़ियों को फटने से बचाने के लिए इसे हर दूसरे दिन जरूर साफ करें। इसके लिए आपको नींबू, चीनी और शहद का घोल तैयार करना है। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ियों को अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से फटी एड़ियों की मृत कोशिकाएं बाहर निकल आती हैं, जिससे एड़ियों में दर्द कम हो जाता है।

गरम पानी का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपको काफी राहत मिलेगी। आप बस अपनी एड़ियों को गुनगुने पानी में डालकर बैठ जाएं। साथ ही एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद उस पर नारियल का तेल या जैतून का तेल गर्म करके एड़ियों पर लगाएं।

वैसलीन से राहत

एड़ियों के फटने की वजह से कई बार लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं लेकिन वो सही नहीं हो पाता है। इसके लिए आप वैसलीन का इस्तेमाल करके अपनी फटी एड़ियां सही कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फटी एड़ियों को गरम पानी से धो लें। इसके बाद उस पर वैसलीन लगाने से काफी आराम मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: Film’Kuttey’ New Poster Out: अर्जुन कपूर की फिल्म ‘कुत्ते’ का नया पोस्टर रिलीज, इस दिन आएगा ट्रेलर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox