होम / Winnter Visit: सर्दियों में घूमने जाने के लिए बेहतर है राजस्थान के ये खूबसूरत गांव

Winnter Visit: सर्दियों में घूमने जाने के लिए बेहतर है राजस्थान के ये खूबसूरत गांव

• LAST UPDATED : December 20, 2022

इंडिया न्यूज़, Winnter Visit: प्रकृति की गोद में प्रवेश करने और नीचे सूचीबद्ध स्थानों के सुंदर दृश्यों में डूबने जैसा कुछ नहीं है। यह लेख देश के कुछ सबसे खूबसूरत गाँवों का एक संग्रह है जो व्यस्त शहर के जीवन से एकदम सही पलायन में बदल जाएगा और आपके दिमाग को इस सर्दी में बहुत जरूरी कायाकल्प देगा। इन विचित्र गांवों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको जल्द ही जाना चाहिए।

माणा गांव, उत्तराखंड

उत्तराखंड में चमोली जिले में स्थित, माणा देश के सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है। एडवेंचर प्रेमियों के लिए पहाड़ों के बीच रहने और प्रकृति के विस्तार का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। आधिकारिक तौर पर भारत के आखिरी गांव के रूप में जाना जाता है, इस बर्फ से घिरे स्थान में ‘भारत की आखिरी चाय और कॉफी कॉर्नर’ का उल्लेख करने वाली दुकानों जैसी कुछ मनोरंजक विशेषताएं हैं, बद्रीनाथ मंदिर से लगभग 5 किमी दूर वसुधारा, एक झरने की यात्रा और ट्रेकिंग के लिए बहुत सारे स्थान हैं।

जीरो गांव, अरुणाचल प्रदेश

यह छोटा शहर ईटानगर की राजधानी से 160 किमी दूर है और अरुणाचल प्रदेश के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इसमें आश्चर्यजनक परिदृश्य, हरे-भरे जंगल, ऊंचे स्थान और प्रसिद्ध धान-सह-मछली पालन की खेती है। गाँव में मुख्य रूप से अपातानी जनजाति का निवास है, जो अक्सर विशेष अवसरों पर उत्सव की पोशाक में लिपटी रहती हैं।

मावलिननॉंग गांव, मेघालय

मेघालय का यह आदिवासी गांव शिलांग से करीब 90 किमी दक्षिण में है। 2003 में, स्थानीय समुदाय और सरकार के पर्यावरण-पर्यटन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के प्रयासों के कारण मावलिननॉन्ग को एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का पुरस्कार दिया गया था। गाँव के प्रमुख आकर्षणों में से एक लिविंग रूट्स ब्रिज है, जिसे आसपास के पेड़ों की जड़ों से बनाया गया था और कहा जाता है कि यह 1,000 साल से अधिक पुराना है।

कैनाकरी गांव, अलप्पुझा, केरल

कुट्टनाड में स्थित कैनाकरी गांव केरल के एक छोटे से हॉलैंड जैसा है। यात्रा के दीवाने के आनंद लेने के लिए नाव की सवारी से लेकर नारियल का रस पीने तक कई गतिविधियाँ हैं। गाँव आपको पुरानी यादों का एहसास देता है क्योंकि यह आपको बचपन की यादों में वापस ले जाता है जहाँ आप पेड़ों से आम तोड़ते हैं और उन्हें इमली और मिर्च के साथ खाते हैं। अधिकांश लोगों का मानना है कि कैनकारी सुरम्य वॉलपेपर का एक फ्रेम है।

खिमसर गांव, राजस्थान

रेत के टीलों के बीच बसा राजस्थान का खिमसर गांव दुखती आंखों का इलाज है। खिमसर राज्य में एक छिपा हुआ रत्न हो सकता है जो उन लोगों के लिए एक आदर्श अवकाश स्थान है जो आराम करना चाहते हैं। डेजर्ट सफारी, सूर्यास्त देखने और नागौर महोत्सव का दौरा करने के साथ-साथ खींवसर स्टारगेज़िंग जैसा अनूठा अनुभव प्रदान करता है। खिमसर किला, 2. पंचला ब्लैक बक रिजर्व और नागौर किला, कुछ ऐसे स्थान हैं जहां आप आस-पास रहते हुए घूम सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Political Advertisement Scam: केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका, 97 करोड़ रुपए चुकाने होंगे

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox