होम / Disadvantages Of Radish: जानिए किन लोगों के लिए मूली खाना हो सकता है घातक

Disadvantages Of Radish: जानिए किन लोगों के लिए मूली खाना हो सकता है घातक

• LAST UPDATED : December 20, 2022

इंडिया न्यूज़, Health Tips: मूली में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छे माने गए हैं, लेकिन मूली की एक अवगुण यह भी है कि यह सभी को और हर समय नहीं खाया जा सकता। मूली की सब्जी अक्सर हमें सर्दी के दिनों में ही बाजारों में मूली दिखती है। सर्दी के दिनों में मूली किसी औषधि या दवाई से कम नहीं है, क्योंकि इसमें बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर लोग मूली से सब्जी, परांठे या फिर इसे सलाद के रूप में बनाकर खाना पसंद करते हैं। मूली में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छे माने गए हैं।

किस समय नहीं खाना चाहिए

मूली की एक अवगुण यह भी है कि यह सभी को और हर समय नहीं खाया जा सकता। मूली खाने का एक निश्चित समय और एक निश्चित लोग ही इसे खा सकते हैं। कुछ लोगों के लिए मूली नुकसानदायक साबित हो सकती है। साथ ही कुछ समय में मूली के सेवन से परहेज करना ज्यादा बेहतर है।

गैस की परेशानी वाले लोगों को मूली नहीं खानी चाहिए अगर यह लोग रात के वक्त मूली खाते हैं तो इनके गैस की दिक्कत बढ़ सकती है। साथ ही नींद ना आने की समस्या भी बढ़ सकती हैं। शरीर में दर्द होने पर भी आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए, जिन लोगों के हाथ, पैर, कमर, घुटने, कंधे या फिर शरीर के अन्य हिस्से में दर्द हो रहा हो उन्हें रात के समय भूलकर भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूली की तासीर ठंडी होती है जो कि हमारे सेहत के लिए अच्छी मानी नहीं गई है।

आर्थराइटिस के मरीज न खांए

जिन लोगों को सर्दी जुकाम हो उन्हें भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मूली की तासीर ठंडी होती है और सर्द एवं बुखार होने पर अगर आप मूली खाते हैं तो आपकी समस्या और बढ़ सकती है। आर्थराइटिस के मरीज को भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए, जिन लोगों को अर्थराइटिस की दिक्कत है वह भी रात के समय में मूली ना खाएं नहीं तो इनके दिक्कतें बढ़ सकती है। पेट फूलने वाले लोगों को भी रात के समय मूली नहीं खाना चाहिए, दिन में आप मूली खा सकते हैं लेकिन रात में अगर आप मूली खाते हैं तो आपको खट्टी डकार या फिर पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे रात के समय में नींद की दिक्कत बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Bajaj launches ABS bike: जानिए क्या होगी इस बाइक की कीमत

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox