होम / Sushma Swaraj award : पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. सुषमा स्वराज के नाम से पुरस्कार की शुरूआत

Sushma Swaraj award : पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. सुषमा स्वराज के नाम से पुरस्कार की शुरूआत

• LAST UPDATED : December 20, 2022
  • उत्कृष्ट कार्य करने वाली पात्र महिला को मिलेंगे पाचं लाख रूपए

इंडिया न्यूज, Haryana (Sushma Swaraj award) भिवानी : हरियाणा सरकार ने देश की पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज के नाम से महिलाओं के लिए पुरस्कार की शुरूआत कर दी है, जिसके तहत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर ख्याति प्राप्त करने वाली महिलाओं को पांच लाख रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा। उपायुक्त नरेश नरवाल ने इस बारे में बताया कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर सकारात्मक प्रयास करते हुए महत्वपूर्ण काम कर रही है।

सरकार प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. श्रीमती सुषमा स्वराज के नाम से हरियाणा सुषमा स्वराज राज्य स्तरीय पुरस्कार की शुरूआत की है। इस पुरस्कार के तहत चयनित महिला को पांच लाख रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुरस्कार के लिए जनप्रतिनिधि भी अपनी ओर से प्रस्ताव भेज सकेंगे। यह प्रस्ताव जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष रखे जाएंगे और उपायुक्त की अध्यक्षता वाली कमेटी सभी आवेदनों की छटनी कर अपनी सिफारिश के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग के महानिदेशक को प्रस्ताव भेजेगी। जिला स्तरीय कमेटी भी अपनी ओर से किसी नाम को प्रस्तावित कर सकती है।

पुरस्कार के लिए निर्धारित शर्तों के अनुसार आवेदनकर्ता जन्म से हरियाणा का निवासी हो। उत्कृष्ट कार्य से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध हों। आवेदन के समय आवेदनकर्ता का जीवित होना भी जरूरी है। उपायुक्त ने बताया कि आवेदनकर्ता की उपलब्धियों का सत्यापित होना भी अनिवार्य है। जिन महिलाओं ने कठिनाई भरे और बेहद संघर्षपूर्ण जीवन से उठ कर उत्कृष्ट कार्य किया है, उन को प्राथमिकता दी जाएगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी या उपायुक्त कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए निर्धारित प्रोफार्मा के साथ संबंधित दस्तावेज लगाने होंगे और आवेदनकर्ता को एक शपथ पत्र भी देना होगा, जिसमें उसके खिलाफ कोई मामला, जांच या कोर्ट में लंबित केस की जानकारी होगी। पुरस्कार आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Fog : कोहरे में सावधानी बरतें वाहन चालक : उपायुक्त

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox