होम / Boondi Raita: खाने का टेस्ट और भी बढ़ जायेगा इस डिश के साथ

Boondi Raita: खाने का टेस्ट और भी बढ़ जायेगा इस डिश के साथ

• LAST UPDATED : December 22, 2022

इंडिया न्यूज़,Recipe(Boondi Raita): रायता कई प्रकार से बनाया जाता है बूंदी रयता, फ्रूट रायता, वेजिटेबल रयता, साथ ही बर्थडे पार्टी हो गए टुगेदर हो लंच या डिनर हो मेहमान आए हो खाने में रायता जरूर बनया जाता है। रायता एक ऐसा डिश है, जो कि खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। रायता बहुत से लोगों को खाना खूब पसंद होता है। रायता कई प्रकार से बनाया जाता है।

बूंदी रयता, फ्रूट रायता, वेजिटेबल रयता, साथ ही बर्थडे पार्टी हो गए टुगेदर हो लंच या डिनर हो मेहमान आए हो खाने में रायता जरूर बनया जाता है। रायते का स्वाद आपके खाने के जायके को और ज्यादा बढ़ा देता है। रायताबनाना ज्यादा का परेशानी का काम नहीं है,लेकिन इसमें होटल वाली स्वाद लाना एक बड़ा टास्क हो जाता है। रायते को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, लेकिन इसमें स्वाद लाने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी होगी। ऐसे में आज के इस लेख को पढ़ें और जानें कि आप बिना झंझट के कैसे रयता बनाएंगे और इसे बनाने का बेहतरीन और सरल तरीका क्या है।

बूंदी का रायता

बूंदी रायता बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में दही लें दही को हल्का पतला घोल लें, इसके लिए आप चम्मच का इस्तेमाल करते हुए दही को अच्छे से फेंट लें फिर आप बूंदी को गुनगुने पानी में डालकर रखें। दही में तब तक आप लाल मिर्च, काली मिर्च, काला नमक, सिंपल नमक, डालकर मिलाएं और अच्छे से फेंटे फिर आप बूंदी को गर्म पानी से निकालकर दही में मिक्स करें। अब इसे तड़का लगाने के लिए तेल में जिरा डालें और धनिया से गार्निश करते हुए इसे सर्व करें।

रायता बनाने के लिए आप खीरो को छीलकर बारीक काट लें और दही में ऐड करें। इसमें आप बारीक कटी हुई मिर्च लाल मिर्च पाउडर काली मिर्च पाउडर साधारण नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। तड़का लगाने के लिए आप तेल में जीरा डालें । इसे खीरे के रायते में ऐड करें टमाटर प्याज का यदि आपके पास खीरा या फिर और भी सब्जी उपलब्ध नहीं है तो आप टमाटर से भी आसानी से टमाटर, प्याज का रायता बना सकते हैं। इसके लिए आप दही में बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डालकर मिक्स करें, लाल मिर्च पाउडर काली मिर्च पाउडर, डालकर सभी को मिक्स करें और इसे जीरा और हींग का तड़का लगाकर सर्व करें।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox