होम / Mansukh Mandaviya On Corona : इन देशों से आने वालों की आरटी-पीसीआर जांच जरूरी

Mansukh Mandaviya On Corona : इन देशों से आने वालों की आरटी-पीसीआर जांच जरूरी

• LAST UPDATED : December 24, 2022

इंडिया न्यूज, Mansukh Mandaviya On Corona : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को घोषणा की कि चीन सहित जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है।

यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 संक्रमण का लक्षण पाया जाता है तो इन लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि इन एशियाई देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना भी अनिवार्य किया जाएगा।

विश्व स्तर पर COVID के बढ़ते मामलों पर ध्यान देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को भी कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर और सहयोग की भावना से काम करें जैसे कि पिछली बार सबने मिसाल पेश की थी। मंडाविया ने कहा था कि देश को सतर्क रहने और कोविड प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : चीन में हालात फिर खराब, भारत में आज केस बढ़े

फेस्टिवल सीजन में विशेष ऐहतियात बरतें

मंडाविया ने त्योहारी सीजन को देखते हुए कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के संबंध में जन जागरुकता अभियानों के महत्व पर भी बल दिया है। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से सभी बुनियादी ढांचे की तैयारियों की निगरानी व समीक्षा करने और आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने को कहा।

मालूम रहे कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विभिन्न देशों में कोरोनोवायरस के केसों में काफी उछाल देखा जा रहा है, इसी कारण देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों के बीच यादृच्छिक आरटी-पीसीआर नमूना लेना शुरू कर दिया है।

पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य

चीन, जापान, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विमानन मंत्रालय का एक आदेश जारी हुआ है। इसके तहत  वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Mockdril Of Covid Control : हरियाणा में 27 दिसंबर को की जाएगी मॉक ड्रिल : विज

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox