होम / Weight Gain Foods List: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Gain Foods List: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

• LAST UPDATED : December 24, 2022

इंडिया न्यूज, (Weight Gain Foods List): अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए बहुत अधिक या बहुत कम वजन की दोनों स्थितियों से बचना आवश्यक है। मोटापा या अत्यधिक वजन बढ़ना भी शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसी तरह कम वजन होना भी दर्शाता है कि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। ऐसे में अगर आपका वजन भी कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह लेख आपके काम का हो सकता है।

केला

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे अच्छा आहार है। रोजाना केला खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसे खाने से आपका वजन भी बढ़ता है। केले में ढेर सारी कैलोरी और गुड फैट होता है, जो न सिर्फ शरीर को एनर्जी देता है बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। आप केले को दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा आप बनाना शेक बनाकर भी ले सकते हैं।

अंडे

वजन बढ़ाने के लिए आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में कारगर है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में एक अंडे को शामिल करते हैं तो इससे आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आलू

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसे रोजाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। खासतौर पर उबले हुए आलू वजन बढ़ाने में काफी कारगर माने जाते हैं। लेकिन कोशिश करें कि इसे ज्यादा तला हुआ न बनाएं।

दूध

मसल्स बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स और वसा का अच्छा संतुलन बनाए रखता है। इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं। दिन में एक से दो गिलास दूध पीने से आपको जल्द वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

घी

घी खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। क्‍योंकि इसमें कैलोरी अच्‍छी मात्रा में होती है। घी को आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर चीनी में मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे घी अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Tunisha Sharma Died By Suicide: टीवी एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा ने सीरियल के सेट पर फांसी लगाकर की आत्महत्या

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox