होम / China-Taiwan dispute : चीन ने की हवाई ड्रिल, ताइवान ने कहा घुसपैठ

China-Taiwan dispute : चीन ने की हवाई ड्रिल, ताइवान ने कहा घुसपैठ

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, ताइपे China-Taiwan dispute: विस्तारवादी सोच के चलते चीन के अपने पड़ौसी देशों के साथ लगातार विवाद हो रहे हैं। कुछ दिन पहले जहां चीन के सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की वहीं अब चीन ने ताइवान के पास जबरदस्त तरीके से हवाई ड्रिल की। ताइवान चीन के इस प्रयास को हवाई घुसपैठ के तौर पर देख रहा है।

चीन के हवाई जहाजों ने ताइवान की हवाई सीमा के नजदीक करीब 24 घंटे में 71 जहाजों ने उड़ान भरी। इनमें से 60 लड़ाकू विमान और ड्रोन थे। ताइवान के अनुसार जिन विमानों ने उड़ान भरी उनमें खतरनाक बमवर्षक विमान 6 एसयू 30, परमाणू बम वर्षक विमान भी शामिल थे। अलजजीरा के मुताबिक इस ड्रिल के बाद जारी बयान में ताइवान ने कहा की चीन पूरे इलाके की शांति को खतरे में डाल रहा है और उनके लोगों को डराने की कोशिश कर रहा है।

ताइवान के आरोप का चीन ने दिया जवाब

चीनी विमानों द्वारा की गई ड्रिल पर ताइवान द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद चीन ने इसका जवाब दिया। चीन ने कहा कि यह अमेरिका को चेतावनी है कि वह चीन और ताइवान के बीच दखल न दे। ज्ञात रहे कि पिछले दिनों अमेरिका ने ताइवान को सहयोग देने की अपनी बात को पुख्ता करते हुए अपने डिफेंस बजट में ताइवान के लिए 82 हजार करोड़ रुपए रखने की बात कही है। जिसके बाद चीन भड़का हुआ है और उसने ताइवान सीमा के पास यह ड्रिल की। ताइवान का कहना है कि ड्रिल के दौरान चीन के विमानों 46 बार उसके क्षेत्र में घुसपैठ की।

यह भी पढ़ें : सर्दी और धुंध ने बढ़ाई रेल यात्रियों की मुश्किलें

यह भी पढ़ें : Blizzard in America : बर्फीले तूफान ने अमेरिका में मचाई तबाही

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox