होम / Side effects of Skipping Breakfast: सुबह नाश्ता न करने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Side effects of Skipping Breakfast: सुबह नाश्ता न करने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, (Side effects of Skipping Breakfast) : दिन का पहला मील यानी कि ब्रकफास्ट सबसे जरुरी होता है। अगर आप भी सुबह का नाशता स्किप करते हैं तो आपको गंभीर समस्या का सामना कर पड़ सकता है। वहीं आपने नोटिस भी किया होगा कि आप खुद को थका हुआ फील करते होंगे। आपका पूरा दिन आलस और चिड़चिड़ापन में बितता होगा। इससे आपकी एनर्जी लेवल भी डाउन होती है। वहीं अगर आप ब्रेकफास्ट रोजाना स्किप करते हैं तो इसका असर आपकी मेमोरी पर भी पड़ता है। खुद को पूरा दिन एक्टिव रखने के लिए और अपने मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से नाश्ता करें। तो आइए आज आपको हम अपने इस आर्टिकल में बताते हैं सुबह का मील छोड़ना आपके स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित करता है।

वजन बढ़ने की समस्या

बहुत से लोग सोचते हैं कि नाश्ता छोड़ देने से उनका वजन बढ़ने से रोका जा सकता है, लेकिन नतीजा उल्टा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात भर भूखे रहने के बाद भी आप सुबह भूखे रहते हैं और फिर आपका शरीर मीठे और वसायुक्त भोजन के लिए तरसता है। आप सुबह का नाश्ता छोड़कर दिन भर में बिना कैलोरी काउंट किए कुछ भी खाते हैं और इसी वजह से आपका वजन बढ़ता है। फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता छोड़ने से अच्छा है कि आप स्वस्थ नाश्ता करें, जिससे आप दिन भर फिट रहेंगे।

बाल झड़ने की समस्या

आजकल की लाइफस्टाइल में बाल झड़ना एक आम समस्या है, लेकिन नाश्ता स्किप करने से भी बाल झड़ सकते हैं। केराटिन आपके बालों के लिए जरूरी है और अगर आप सुबह के खाने में प्रोटीन नहीं लेते हैं तो बालों की चमक और ग्रोथ रुक सकती है। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, जो आपके बालों को आवश्यक पोषण देता है। अगर प्रोटीन न लिया जाए तो बालों की चमक और ग्रोथ रुक सकती है। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, जो आपके बालों को आवश्यक पोषण देता है।

माइग्रेन की समस्या

रात भर भूखे होने के कारण सुबह आपके शरीर में शुगर लेवल कम होता है। लेकिन जब आप सुबह भी नाश्ता नहीं करतीं, तो आपका शरीर उस शुगर लेवल की भरपाई करने के लिए हार्मोन रिलीज करता है। इससे शुगर लेवल तो बैलेंस होता है, मगर इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं। जैसे ब्लड प्रेशरअचानक बढ़ सकती है, जिसके कारण सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे लोग जो अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, उन्हें हमेशा सिरदर्द की शिकायत रहती है। तो आज ही से सुबह नाश्ता करने के बाद ही कोई काम करें।

यह भी पढ़ें: Soya Malai Chaap Recipe: बाजार की तरह घर पर ही बनाएं सोया मलाई चाप, जाने आसान विधि

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox