होम / Google Find My Device : अब आसानी से ट्रैक कर सकेंगे अपना खोया स्मार्ट फोन

Google Find My Device : अब आसानी से ट्रैक कर सकेंगे अपना खोया स्मार्ट फोन

• LAST UPDATED : December 27, 2022

इंडिया न्यूज (Google Find My Device) : वर्तमान में स्मार्ट फोन का प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है। विश्व की कुल आबादी का एक बहुत बड़ा वर्ग स्मार्ट फोन प्रयोग करता है। स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी मुश्किल उस समय होती है जब फोन चोरी हो जाता है या फिर घुम हो जाता है। ऐसी स्थिति में ज्यादात्तर यूजर्स को अपना फोन ट्रैक करने में कठिनाई होती है।

हांलाकि आजकल कई कंपनियां अपने चुनिंदा सेट में ऐसी तकनीक डाल रहीं हैं जिससे फोन आसानी से ट्रैक हो सकता है। लेकिन ज्यादात्तर सेट में ऐसी कोई सुविधा यूजर्स को नहीं मिल पाती। इसी के चलते यूजर्स अपना फोन पाने के लिए पुलिस पर डिपेंड हो जाता है। जिसमें कामयाबी बहुत कम मिलती है। अब उपभोक्ताओं की परेशानी कम करने के लिए गूगल एक ऐसा ही फीचर लेकर आया है जिससे आप अपना फोन गुम अथवा चोरी होने पर आसानी से ट्रैक का पाएंगे।

Google ट्रैकिंग फीचर जल्द जारी करेगा

Google अब आईफोन की तरह ही एंड्रॉयड फोन के लिए में भी ट्रैकिंग फीचर को जल्द जारी करने वाला है। इससे आपके मोबाइल का इंटरनेट बंद होने के बावजूद यह आपकी पकड़ में आ जाएगा और आपको अपने चोरी हुए फोन की लोकेशन की जानकारी मिलती रहेगी। यह जानकारी प्ले कंपनी ने सिस्टम के लेटेस्ट अपडेट में ये जानकारी दी है।

गूगल ने बताया कि Find My Device के साथ नई प्राइवेसी सेंट्रिक फ्रेमवर्क को यूज किया जा रहा है। इससे आखिरी मिली लोकेशन के बारे में अलर्ट किया जाएगा। इसलिए यह कंपनी का Find My Device फीचर को लेकर बड़ा संकेत हो सकता है।

यह भी पढ़ें : OnePlus New Series : 7 फरवरी को लॉन्च होगा ये धांसू फोन

अभी आईफोन में मिलता है ये फीचर

बता दें कि अभी तक ये फीचर आईफाेन में ही मिलता है। इसल कारण इस मामले में iPhone को बेहतर समझा जाता है क्योंकि इसके इनबिल्ट फीचर से फोन के मिलने के चांसेज काफी ज्यादा होते हैं। लेकिन अब गूगल भी आईफोन की तर्ज पर ऐसा फीचर लाने की तैयार में है जिससे इंटरनेट बंद होने के बाद भी आपके फोन की लोकेशन आपको मालूम होती रहेगी।

यह भी पढ़ें : Christmas sale Xiaomi सस्ते में खरीदें अपना पंसदीदा स्मार्ट फोन

यह भी पढ़ें : iPhone new Series में मिलेंगे कई नए फीचर

यह भी पढ़ें : Renault Arkana SUV जल्द होगी लॉन्च

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: