होम / Hand and Foot Care Tips in Winter: ठंड के कारण आपके हाथ-पैर हो गए हैं काले, तो देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

Hand and Foot Care Tips in Winter: ठंड के कारण आपके हाथ-पैर हो गए हैं काले, तो देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : December 28, 2022

इंडिया न्यूज,(Hand and Foot Care Tips in Winter): सर्दियों में हम अपनी त्वचा की कितनी भी देखभाल कर लें, फिर भी हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। ठंड के दिनों में अक्सर हमने देखा है कि चेहरे के अलावा हाथों और पैरों की त्वचा भी काली पड़ जाती है। इसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हमारी यह समस्या दूर नहीं होती है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में हाथों और पैरों की काली त्वचा से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। बस एक बार आप लेख में बताए गए आसान टिप्स को फॉलो कर लें तो आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

एलोवेरा जेल से कालापन दूर

हाथ और पैर की त्वचा को गोरा करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करवाते हैं। लेकिन इन चीजों में सिर्फ पैसे ही खर्च होते है और रिजल्ट ज्यादा दिन तक नहीं रहता। इसीलिए आज हम कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आपके हाथ-पैर आसानी से सुंदर और मुलायम बन जाएंगे। एलोवेरा हर किसी को आासानी से मिल जाता है, बस आपको पैरों को पानी से अच्छी तरह में धोकर सुखा लेना है। फिर इसके बाद एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें, फिर इसे पैरों की उंगलियों पर लगा लें। और थोड़ी सी मसाज करे। इसके बाद एलोवेरा जेल को कम से कम 10 मिनट तक लगाएं रखे। अब आप इसे साफ कर लें। इस उपाय को आप हफ्ते में चार बार करें तो आपके पैरों का कालापन दूर हो जाएगा।

इन आसान स्टेप्स से भी रख सकती हैं हाथ-पैरो का ख्याल

ठंड के दिनों में आप हाथ पैरों की देखभाल के लिए भी पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी पपीते को पीस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने दोनों हाथों और पैरों पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हाथ पैरों की काली त्वचा काफी हद तक ठीक हो जाती है। इसके अलावा सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल भी आपके लिए फायदेमंद होता है। अगर आप रात को सोते समय नारियल के तेल से अपने हाथ पैरों की मालिश करते हैं तो अगले दिन तक त्वचा मुलायम बनी रहती है।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Hing: पाचन के अलावा तेज बुखार में भी राहत देती है चुटकी भर हींग, जाने कैसे

यह भी पढ़ें : Bappa Lahiri will again become Father: फिर बनेंगे पिता बप्पा लहरी, शेयर की खुशखबरी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox