होम / Footballer Pele passed away ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन

Footballer Pele passed away ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन

• LAST UPDATED : December 30, 2022
  • पेट के कैंसर से जूझ रहे थे, अस्पताल में ली अंतिम सांस

इंडिया न्यूज, साओ पोउलो (Footballer Pele passed away) : फुटबॉल जगत की महान हस्ती और ब्राजील में फुटबॉल को शिखर तक पहुंचाने वाले फुटबॉलर पेले का निधन हो गया है। पेले की बेटी कैली नैसिमेंटो ने उनकी निधन की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से देते हुए बताया कि उनके पिता का निधन गुरुवार देर रात हो गया। पेले 82 साल के थे और पेट के कैंसर से जूझ रहे थे।

गत दिनों वे अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में रूटीन चेकअप के लिए गए थे जिसके बाद उन्हें एडमिट कर लिया गया था। यहां पर उनका कीमोथेरेपी के जरिए उनका ट्रीटमेंट किया गया, लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा था। इसके बाद कीमोथेरेपी बंद कर उन्हें दर्द कम करने की दवाइयां दी जाने लगीं। उन्हें किडनी और कार्डियक डिसफंक्शन भी था।

अस्पताल में मनाया क्रिसमस : कैली

पिता की मौत की जानकारी साझा करते कहा कि पेले की बेटी कैली ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि आप बहुत जिंदादिल इंसान थे। हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं। हम आपको बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस। कैली ने कहा कि स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते 25 दिसंबर को परिवार ने क्रिसमस का त्योहार पेले के साथ अस्पताल में ही मनाया था।

23 अक्टूबर 1940 को हुआ था जन्म

महान फुटबॉलर और अपने समय के चैंपियन खिलाड़ी पेले का असली नाम एडसन एरेंटस डो नेसिमेंटो था। निक नेम डिको, पेले और द ब्लैक पर्ल भी हैं। पेले का जन्म 23 अक्टूबर 1940 को ब्राजील में हुआ था। इनकी तीन पत्नियां हैंैं। पेले खुद एक इंटरव्यू में कह चुके हैं कि उन्हें याद तक नहीं कि उनके कितने बच्चे हैं। हालांकि आॅफिशियल रिकॉर्ड में पेले के 7 बच्चों के नाम सामने आते हैं।

ब्राजील में शीर्ष पर पहुंचाया फुटबॉल

पेले फुटबॉल के उन कुछ महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने बूते अपने देश में फुटबॉल को बुलंदियों तक पहुंचाया। पेले ने अपने खेल और नेतृत्व की बदौलत ब्राजील को 1958, 1962 और 1970 में 3 वर्ल्ड कप दिलाए। उन्होंने 4 वर्ल्ड कप खेले। उन्होंने 1971 में ब्राजील नेशनल टीम से संन्यास ले लिया था। पेले दुनिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक नहीं बल्कि तीन विश्व कप जीते। उन्होंने कुल 4 वर्ल्ड कप खेले। इसमें से तीन जीते।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox