होम / Health Tips: दूध में खजूर डालकर पीने के मिलते हैं अद्भुत फायदे

Health Tips: दूध में खजूर डालकर पीने के मिलते हैं अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : January 7, 2023

इंडिया न्यूज़,Health Tips: खजूर को दूध के साथ पीने पर शरीर को ज्यादा लाभ मिलता है। इसमें फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, जिंक, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर और आयरन भी पाया जाता है। यहां जानिए खजूर (Dates) को दूध के साथ पीने पर शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और किस तरह से यह दूध सेहत के लिए अच्छा है।

कैसे पीना चाहिए

दूध और खजूर का एकसाथ सेवन करने के लिए 3 से 4 खजूर को दूध में रातभर भिगोकर रखा जाता है। अगली सुबह इस दूध को पीते हैं और इन भीगे हुए खजूर (Soaked Dates) को खाते हैं। इस दूध में बिल्कुल भी चीनी या शहद डालने की जरूरत नहीं होती क्योंकि खजूर प्राकृतिक रूप से बेहद मीठा होता है।

हड्डियों को करे मजबूत

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों की सेहत (Bone Health) के लिए भी अच्छा है। इसमें खजूर मिलाने पर कैल्शियम के साथ ही शरीर को सेलेनियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी मिलता है जो हड्डियों के लिए अच्छा साबित होता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों में दर्द या कमजोरी की शिकायत नहीं होती।

आयरन की कमी होती है पूरी

खजूर वाले दूध के सेवन से शरीर में हुई आयरन की कमी पूरी होती है। आयरन की कमी (Iron Deficiency) से अनीमिया हो सकता है। ऐसे में इस दूध को पीने पर इस दिक्कत से छुटकारा मिलता है। रक्त प्रवाह को बेहतर करने के लिए भी आयरन का सेवन अनिवार्य होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

दूध और खजूर साथ में लेने से वो होगा जो आपने सोचा भी नही होगा, जरूर जाने - Sabkuchgyan

जैसाकि पहले भी बताया गया है कि खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होता है।. इसे दूध में भिगोकर खाने पर और इस दूध को पीने पर त्वचा पर भी इसका असर देखने को मिलता है। स्किन से एक्ने कम होता है और एजिंग साइंस हल्के होने में मदद मिलती है।

पाचन से जुड़ी दिक्क्तों को करे दूर

फाइबर से भरपूर फूड पाचन (Digestion) के लिए फायदेमंद होते हैं। इसी कारण खजूर को भी बेहतर पाचन के लिए खाया जा सकता है। इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पेट के लिए अच्छी है। यह कब्ज जैसी दिक्कतों को भी दूर करता है।

याद्दाश्त के लिए फायदेमंद

खजूर वाला दूध दिमाग के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन बी6 की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती हो जो पूरे दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद है। याद्दाश्त बढ़ाने के लिए खासतौर से खजूर खाए जा सकते हैं।

वजन बढ़ने में मिलेगी मदद

अगर आप बेहद पतले हैं और वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो दूध में खजूर डालकर पीना आपके लिए बेहद अच्छा होगा। भीगे खजूर वजन बढ़ाने हैं, मसल्स को मजबूती देते हैं और आपको फिट रहने में मदद भी करते हैं।

यह भी पढ़ें: Tips For Outdoor Exercise In Winter: आउटडोर वर्कआउट करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox