होम / Benefits of Mulethi : गले की खराश से हैं परेशान तो करें मुलेठी का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Benefits of Mulethi : गले की खराश से हैं परेशान तो करें मुलेठी का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : January 7, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Mulethi): नद्यपान या मुलेठी, जिसे “स्वीटवुड” के रूप में भी जाना जाता है, एक पारंपरिक औषधीय है जो सुगंधित है और चाय और पेय पदार्थों का स्वाद लेती है। यह आयुर्वेदिक अभ्यास में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है और कहा जाता है कि यह श्वसन और पाचन संबंधी विकारों का इलाज करता है। मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र के म्यूकोसल स्वास्थ्य को बनाए रखता है, कब्ज से राहत देता है।

सर्दी और गले में खराश के इलाज के लिए मुलेठी का उपयोग

मुलेठी शरीर में कई बीमारियों के इलाज में मदद करने के अलावा खांसी और जुकाम को दूर करने में मदद करती है। यह वास्तव में गले में खराश और अन्य श्वसन लक्षणों के लिए एक त्वरित समाधान है।

मुलेठी का काढ़ा तैयार करे

आप मुलेठी की कुछ टहनियों को पानी में उबाल सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, गले की खराश को ठीक करने के लिए इसे धीरे-धीरे पीएं। इसे तैयार करने का एक और तरीका है कि गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और थोड़े से मुलेठी के पाउडर को मिलाएं। यह सूखी खांसी को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप मुलेठी की जड़ का एक टुकड़ा भी ले सकते हैं, तुलसी और पुदीना, या गार्डन मिंट की कुछ पत्तियों में मिला सकते हैं और इसे 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर रहने दें। पत्तियों और जड़ों को छान लें और गर्म या गुनगुना पीएं।

यह भी पढ़ें : Shrashti Maheshwari is pregnant: टीवी शो पंड्या स्टोर की एक्ट्रेस सृष्टि माहेश्वरी जल्द ही बनने वाली हैं मां

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox