होम / Benefits of Playing Outside: जानिए बाहर खेलना बच्चों की सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है

Benefits of Playing Outside: जानिए बाहर खेलना बच्चों की सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है

• LAST UPDATED : January 7, 2023

इंडिया न्यूज, (Benefits of Playing Outside): बाहर खेलने से बच्चों में नेतृत्व के गुण विकसित होते हैं। इससे उनमें टीम भावना भी पैदा होती है। साथ ही घर से दूर रहने पर उनमें सामाजिक मुद्दों को लेकर भी जागरूकता पैदा होती है। दुख की बात है कि कई जगहों पर बच्चों को बाहर खेलने की जगह नहीं मिलती। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बच्चों के लिए बाहर खेलना उनकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

सामाजिक कौशल को बढ़ावा देता है

बच्चों को बाहर ले जाने से कई प्रकार के कौशल विकसित होते हैं। खेल के मैदान में हर किसी को पहले स्लाइड से नीचे नहीं उतरना पड़ता। तथ्य यह है कि बच्चे एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं सामाजिक कौशल, कार्यकारी कार्यों और व्यवहार कौशल को बढ़ावा देते हैं।

ध्यान अवधि बढ़ाती है

बच्चों में एडीएचडी के लक्षणों को कम करने के लिए ग्रीन आउटडोर सेटिंग्स दिखाई देती हैं। स्कूल के बाद और सप्ताहांत की गतिविधियों के माध्यम से प्राकृतिक सेटिंग्स के संपर्क में आना बच्चों में ध्यान की कमी के लक्षणों को कम करने में व्यापक रूप से प्रभावी हो सकता है। साथ ही, यह तथ्य कि बच्चे चीजों की जांच करना चाहते हैं, उन्हें अधिक आत्म-निर्देशित होने में मदद मिलती है।

तनाव कम होता है

खेलने के लिए बाहर समय बिताना तनाव के लिए एक बेहतरीन आउटलेट है। यह आराम और उपचार है। यहां तक कि अनुसंधान दिखा रहा है कि हरी जगहों को देखने से बच्चों के तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

विटामिन डी मिलता है

कई बच्चे विटामिन डी की कमी से पीड़ित होते हैं। विटामिन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें भविष्य में बच्चों को हड्डियों की समस्याओं, मधुमेह और यहां तक कि हृदय रोग से बचाना भी शामिल है। सूर्य आवश्यक विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इसलिए, अपने बच्चों को कुछ मिनट के लिए बिना सनस्क्रीन के बाहर खेलने के लिए कहें।

यह भी पढ़ें : ‘Naagin 6’ will soon go off-air: तेजस्वी प्रकाश के फैंस के लिए बुरी खबर, जल्द ऑफ-एयर होने वाला है नागिन 6

यह भी पढ़ें : Benefits of Mulethi : गले की खराश से हैं परेशान तो करें मुलेठी का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox