होम / Benefits Of Almonds: जानिए भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

Benefits Of Almonds: जानिए भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

• LAST UPDATED : January 9, 2023

इंडिया न्यूज़,Benefits Of Almonds: सूखे मेवे हमारे लिए फायदेमंद होते है लेकिन बादाम आंखों, दिमाग और शरीर के कई अन्य कार्यों को फायदा पहुंचाता है। लेकिन भीगे हुए बादाम वास्तव में हमारे सिस्टम और हमारे जीने के तरीके को बेहतर बनाते हैं।

भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए बादाम

भीगे हुए बादाम बनावट, स्वाद और पोषक तत्वों की उपलब्धता में कच्चे बादाम से बेहतर होते हैं। भिगोने से बादाम की बाहरी परत नरम हो जाती है, जिससे पोषक तत्वों का स्वस्थ पाचन होता है। यह दो पोषक तत्वों – टैनिन और फाइटिक एसिड – को भी रोकता है जो इन नट्स के भूरे रंग के आवरण में पाए जाते हैं।

पाचन तंत्र को सुधारता है

भीगे हुए बादाम संपूर्ण पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाकर आपके भोजन के पाचन को आसान और तेज़ बना सकते हैं। ये एक लिपिड-ब्रेकिंग एंज़ाइम लाइपेस छोड़ते हैं जो भोजन में मौजूद वसा पर काम करने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार शरीर के पाचन तंत्र की मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है

ALMONDS
शोध बताते हैं कि भीगे हुए बादाम लाइपेस सहित विभिन्न एंज़ाइम छोड़ते हैं। इनका नियमित सेवन मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और इस तरह वजन घटाने और प्रबंधन में मदद करता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है और मोटापे से बचाता है। यह शरीर में पानी के वजन, कमर की परिधि, और वसा द्रव्यमान को कम करने में भी मदद करता है।

दिमाग तेज करता है

कहा जाता है कि बादाम में एल-कार्निटाइन होता है, हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। एल-कार्निटाइन मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के उत्पादन और वृद्धि में मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन ई और बी6 की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए प्रोटीन की जैवउपलब्धता बढ़े। इसके अलावा, भीगे हुए बादाम ओमेगा -6 और ओमेगा -3 के कारण मस्तिष्क के प्रभावी विकास में भी योगदान करते हैं।

गर्भावस्था में है जरूरी

गर्भावस्था के दौरान आवश्यक विटामिन और खनिजों का सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है। फोलेट का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, भिगोए हुए बादाम नेचुरल लेबर की संभावना को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे यह भी सुनिश्चित करता है कि जन्मजात हृदय दोष और तंत्रिका ट्यूब जैसे जोखिमों को दूर करके बच्चा स्वस्थ पैदा होता है।

दिल को स्वस्थ रखता है

बादाम पोटेशियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो एक अच्छे और स्वस्थ दिल के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जब आप बादाम को भिगोते हैं, तो यह इन पोषक तत्वों की अच्छाई को बरकरार रखता है। हालाँकि, इसे साबित करने के लिए अभी भी शोध चल रहा है।

बालों को दे पोषण

बादाम को नियमित रूप से भिगोकर रखना भी बालों के लिए अच्छा होता है। यह न केवल बालों के झड़ने को रोकता है, बल्कि यह ताज़ा बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है और मौजूदा बालों को मजबूत करता है। इसके अलावा, इसके पेस्ट को जैतून के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है और बालों का झड़ना कम होता हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

मुट्ठी भर बादाम को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से “एलडीएल” नामक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है, जबकि “एचडीएल” नामक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखा जा सकता है। इसके अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी अच्छे होते हैं।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox