होम / Sakat Chauth 2023: जानिए क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत

Sakat Chauth 2023: जानिए क्यों रखा जाता है सकट चौथ का व्रत

• LAST UPDATED : January 10, 2023

इंडिया न्यूज़,Sakat Chauth 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का व्रत रखा जाता है। जो कि आज यानि 10 जनवरी को रखा जाएगा। सकट चतुर्थी को कई जगह तिलकुट भी कहा जाता है और यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन महिलाएं अपने बच्चों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना से व्रत करती हैं। वहीं कुछ महिलाएं संतान प्राप्ति की कामना से भी सकट चौथ का व्रत रखती हैं। इस व्रत का पारण रात में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद होता है। सकट चौथ के दिन कुछ विशेष उपाय अपनाने से जीवन में आ रहे सभी संकट दूर होते हैं। आइए जानते हैं :-

पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें

सकट चौथ के दिन पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा में रखी गई गणपति भगवान की सूंड दाईं ओर होनी चाहिए। इसके बाद विधि-विधान के साथ पूजा करें और गणेश चालीसा का पाठ करें।
सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय उन्हें दो सुपारी और दो इलायची अवश्य अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से किसी कार्य में आ रही बाधा दूर होती है।
भगवान गणेश की पूजा के दौरान एक लाल रंग का कपड़ा लें। इस कपड़े में श्रीयंत्र और सुपारी रखें। इसके बाद इस कपड़े को बांधकर मंदिर में रखें और फिर थोड़ी देर बाद कपड़े से सुपारी और श्रीयंत्र निकालकर अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आर्थिक संकट दूर होंगे।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश जी को दूर्बा अतिप्रिय है और इसलिए उनकी पूजा करते समय दूर्बा अवश्य अर्पित करनी चाहिए।
अगर आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो सकट चौथ के दिन भगवान गणेश के सामने धूप दीप जलाएं और वहीं बैठकर मंत्रों का जाप करें। ऐसा करना शुभ माना गया है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox