होम / Board Exam Preparation Tips: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स, आपको फिट और हिट रहने में मदद करेगा

Board Exam Preparation Tips: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स, आपको फिट और हिट रहने में मदद करेगा

• LAST UPDATED : January 10, 2023

इंडिया न्यूज,(Board Exam Preparation Tips): विभिन्न बोर्ड परीक्षाएं अब नजदीक हैं। ऐसे में छात्रों के चेहरों पर चिंता की लकीरें हैं कि कैसे वे बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी कर परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आ रही है, छात्रों में तनाव बढ़ने लगा है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि जब बोर्ड की परीक्षाएं नजदीक आती हैं तो छात्र अपने प्रति लापरवाह हो जाते हैं। जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आ रही है छात्रों की जीवनशैली में बदलाव आ रहे हैं। खाने-पीने से लेकर सोने तक में वह किसी भी बात का ध्यान नहीं रखते हैं जो कि पूरी तरह से गलत है।

विद्यार्थी जीवन में बोर्ड परीक्षा का बहुत महत्व होता है। इस परीक्षा के दौरान कई छात्र अपने ऊपर दबाव बना लेते हैं। जो उन्हें मानसिक रूप से बीमार बना सकता है। कुछ छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे अपने खाने, सोने और दैनिक दिनचर्या का ध्यान नहीं रख पाते हैं और वे अवसाद या अन्य मानसिक बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

मानसिक प्रेशर लेकर न करें तैयारी

छात्रों को किसी भी तरह के मानसिक दबाव से बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं करनी चाहिए। छात्र 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें। दिनचर्या नियमित करें। पढ़ाई, खेल, मनोरंजन का टाइम टेबल बनाएं। जिस विषय के लिए आप अच्छी तरह से तैयार हैं, उनका रिवीजन जरूर करें। इसके अलावा कठिन विषयों के लिए मार्गदर्शन लें। भोजन में पौष्टिक और संयमित भोजन लें।

हमेशा सोच को पॉजिटिव रखें

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को अपनी सोच सकारात्मक रखनी चाहिए और शांत रहने के लिए योग को अपनाना चाहिए। धीमी गहरी सांसें लें। एक से दो सेकेंड तक सांस को रोकें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इससे उन्हें मानसिक शांति मिलेगी। इसके अलावा बच्चों के माता-पिता उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Jhanak Shukla got Engaged: ‘कल हो ना हो’ की चाइल्ड आर्टिस्ट झनक शुक्ला ने कर ली सगाई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox