होम / Avoid Depression: डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय मिलेंगे बेहतर परिणाम

Avoid Depression: डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय मिलेंगे बेहतर परिणाम

• LAST UPDATED : January 11, 2023

इंडिया न्यूज़,Avoid Depression:आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है। इस ज‍िम्‍मेदार‍ियों के बीच हम खुद पर गौर करना भूल जाते हैं। आर्थ‍िक और पार‍िवार‍िक जैसे मुद्दों के कारण भी कई बार हम ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो जाते हैं। ड‍िप्रेशन होने पर व्‍यक्‍त‍ि को ठीक से नींद नहीं आती। भूख कम हो जाती है या व्‍यक्‍त‍ि जरूरत से ज्‍यादा खाने लगता है। ड‍िप्रेशन के कारण व्‍यक्‍त‍ि का क‍िसी काम में मन नहीं लगता। ड‍िप्रेशन से बचने के ल‍िए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं :-

खुद के साथ समय ब‍िताएं

पुरुषों को ड‍िप्रेशन के लक्षणों से बचने के ल‍िए खुद पर ध्‍यान देना चाह‍िए। अपनी जीवनशैली में थोड़ा समय खुद के साथ भी ब‍िताएं। अपनी नींद पूरी करें, हेल्‍दी डाइट का सेवन करें। ऐसी चीजों में ह‍िस्‍सा लें ज‍िसमें आपका मन लगता हो। पुरुष अपने काम के साथ आगे बढ़ जाते हैं और उनकी हॉबी पीछे छूट जाती है। हम सभी को क‍िसी न क‍िसी एक्‍ट‍िव‍िटी का शौक होता है। खुद पर ध्‍यान दें और अपना मूड बेहतर बनाएं।

नो कहना सीखें

कई बार ड‍िप्रेशन का कारण शारीर‍िक नहीं बल्‍क‍ि मानस‍िक समस्‍या होती है। ऐसा हो सकता है क‍ि आपकी न‍िजी या प्रोफेशनल ज‍िंदगी में प्रेशर के कारण ड‍िप्रेशन हो रहा हो। तनाव से बचने के ल‍िए नो कहना भी सीखें। कई बार हम ऐसी चीजों को पूरा करने की कोश‍िश करते हैं ज‍िससे हम सहम‍त नहीं है। ये ड‍िप्रेशन का एक बड़ा कारण है। इस आदत को लाइफस्‍टाइल से दूर रखें।

सेहत के प्रत‍ि जागरूक रहें

पुरुष अक्‍सर अपनी सेहत के प्रत‍ि लापरवाह होते हैं। इसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। च‍िक‍ित्‍सा जांच की कमी के कारण बीमारी के लक्षण बढ़ जाते हैं ज‍िसका एक बुरा प्रभाव ड‍िप्रेशन भी है। ऐसी कई बीमार‍ियां हैं जो अपने साथ ड‍िप्रेशन को साथ लाती हैं। द‍िल की बीमारी, कैंसर, डायब‍िटीज जैसी बीमारी होने पर ड‍िप्रेशन के लक्षण भी नजर आ सकते हैं।

ऑफिस जाने वाली महिलाओं को होता पुरुषों से ज्‍यादा तनाव - lifestyle stress  and depression in women more than men - AajTak

दोस्‍त और पर‍िवार के साथ रहें

कई बार काम के चलते पर‍िवार और अपनों से दूर रहने के कारण भी पुरुषों में ड‍िप्रेशन हो जाता है। पर‍िजनों से दूर रहने के कारण सुख-दुख बांटने वाला कोई नहीं होता। इस स्‍थि‍त‍ि में व्‍यक्‍त‍ि ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो सकता है। अगर आपको अकेलापन महसूस हो रहा है, तो अपने दोस्‍त या पर‍िवार वालों से बात करें। इससे आपको खुद को संभालने के ल‍िए हि‍म्‍मत म‍िलेगी।

एल्‍कोहल से बनाएं दूरी

पुरुषों को ड‍िप्रेशन के लक्षण नजर आने पर च‍िक‍ित्‍सा सलाह लेनी चाह‍िए। इसके साथ ही अगर आप नशीली चीजों का सेवन करते हैं या एल्‍कोहल पीते हैं, तो आज ही ये आदत बदल दें। लंबे समय तक एल्‍कोहल का सेवन करने का बुरा असर शरीर पर पड़ता है। एल्‍कोहल के कारण एक समय के बाद व्‍यक्‍त‍ि में ड‍िप्रेशन और एंग्‍जाइटी के लक्षण नजर आने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : Joshimath : प्रभावित परिवार को दिए जांएगे डेढ़ लाख रुपये

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox