होम / Wagon-R Flex Fuel : मारुति ने पेश की एथेनॉल से चलने वाली Wagon R

Wagon-R Flex Fuel : मारुति ने पेश की एथेनॉल से चलने वाली Wagon R

• LAST UPDATED : January 11, 2023

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (Wagon-R Flex Fuel): देश में हर साल ऑटो एक्सपो का आयोजन किया जाता है। इस एक्सपों में देश व विदेश की सभी प्रमुख ऑटो कंपनियां अपने-अपने व्हीकल प्रदर्शित करते हैं। इसलिए इसे प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों के लिए एक प्रमुख प्लेटफार्म माना जाता है।

इस बार आॅटो एक्सपो का आयोजन ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है। इसके 16वें एडिशन को ‘द मोटर शो’ नाम दिया गया है। Auto Expo 2023 देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने लोगों का दिल जीतना शुरू कर दिया है। दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 के मंच को एक तरह से अपनी नई ग्रीन गाड़ियों को पेशकश के लिए इस्तेमाल किया है। मारुति ने अपनी Wagon R का ऐसा मॉडल पेश किया है, जिसके बारे में जानकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे। आइए जानते हैं इस अनोखी वैगन आर के बारे में

पेट्रोल-इथेनॉल दोनों से चलेगी वैगन आर

मारुति ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक वैगन आर पेश की है और यह कोई सीएनजी, पेट्रोल या इलेक्ट्रिक कार नहीं है, बल्कि एक फ्लेक्स-फ्यूल (flex-fuel) कार है. जो कि पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल पर भी दौड़ेगी। इस तरह की गाड़ियां 20% से 85% तक एथेनॉल ब्लेंडिंग पर चलने के लिए विकसित की गई हैं। बता दें कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खासतौर पर इथेनॉल पर चलने वाली गाड़ियों को लेकर जोर दिया है और इसी तर्ज पर मारुति ने ग्राहकों के लिए Wagon R Fuel Flex उतारी है।

बाजार में कब आएगी

मारुति ने अभी Wagon-R Flex Fuel के लॉन्च को लेकर पुख्ता जानकारी नहीं दी है। ये कार अभी अपने प्रोटोटाइप स्टेज पर है और इसकी टेस्टिंग हो रही है। ऐसी पूरी उम्मीद है कि ये कार 2023 में ही लॉन्च हो जाएगी। साल के अंत तक मारुति अपनी इस Wagaon R ethanol को मार्केट में उतार सकती है। इस कार की कीमत की बात करें तों तो ये पेट्रोल वैगन आर से थोड़ी महंगी जरूर होगी। जिस तरह सीएनजी गाड़ियां करीब-करीब एक लाख रुपए महंगी हैं, वैसे ही इसकी कीमत भी ज्यादा रहने की उम्मीद है। अभी वैगन आर पेट्रोल की कीमत 5.48 लाख रुपए से 7.10 लाख रुएप एक्स-शोरूम के बीच है।

यह भी पढ़ें : iPhone new Series में मिलेंगे कई नए फीचर

यह भी पढ़ें : Renault Arkana SUV जल्द होगी लॉन्च

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox