होम / Attempted major terrorist incident in Britain : लंदन में हीथ्रो हवाई अड्डे पर यूरेनियम की बड़ी खेप जब्त

Attempted major terrorist incident in Britain : लंदन में हीथ्रो हवाई अड्डे पर यूरेनियम की बड़ी खेप जब्त

• LAST UPDATED : January 11, 2023

इंडिया न्यूज़, लंदन (Attempted major terrorist incident in Britain) : इस समय एशिया सहित पूरा विश्व आंतकवाद की समस्या से जूझ रहा है। हालात इतने बिगड़ रहे हैं कि उन देशों में भी आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की फिराम में आतंकवादी लगे हुए हैं जहां ऐसी वारदात कभी नहीं हुई। ऐसा ही एक मामला इंगलैंड के शहर लंदन में हीथ्रो हवाई अड्डे पर देखने को मिला।

ब्रिटेन में काउंटर-टेरर पुलिस ने राजधानी लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर परमाणु साजिश का पर्दाफाश करते हुए हीथ्रो में यूरेनियम की घातक खेप को ज़ब्त किया है । काउंटर-टेरर पुलिस के मुताबिक बरामद परमाणु सामग्री का इस्तेमाल खतरनाक बम बनाने में किया जाता है। यूरेनियम की ये खेप ब्रिटेन में बसे ईरानियों को भेजी गई थी।

इस खुलासे के बाद हड़कंप मच गया और लंदन पुलिस ने अब इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। इस यूरेनियम के पैकेट को 29 दिसंबर को सीमा एजेंट ने सामान्‍य जांच के दौरान पकड़ा था। इससे डर्टी बम बनाने की अटकलों की जांच की जा रही है।

साजिश में शामिल लोगों की तलाश जारी

काउंटर-टेरर पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान में तैयार इस परमाणु सामग्री की खेप को ओमान से एक यात्री विमान द्वारा यूके में ईरानी नागरिकों के लिए लाया गया था । कहा गया है कि साजिश में “शामिल सभी लोगों का पता लगाने की कोशिश जारी है।” काउंटर-टेरर पुलिस ने कहा कि ब्रिटेन स्थित ईरानियों को तस्करी किए जाने का संदेह होने पर एक यात्री जेट की तलाशी ली गई तो विशेषज्ञ स्कैनरों ने संभावित रूप से घातक यूरेनियम का पता लगाया।

डर्टी बम बनाने में इस्तेमाल होता है यूरेनियम

पुलिस कमांडर ने कहा कि इस म‍टीरियल की जांच विशेषज्ञ कर रहे हैं। अभी तक की जांच में पता चला है कि इससे कोई सीधा खतरा नहीं है। कई किलोग्राम यूरेनियम को हीथ्रो एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है। यूरेनियम से परमाणु बम बनता है और इससे डर्टी बम भी बहुत आसानी से बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : Terrorist attack in Pakistan : आतंकवादी हमले में पांच पुलिसकर्मी घायल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox