होम / Jaggery With Roasted Gram: गुड़ के साथ खाऐंगे भूने चने तो मिलेंगे डबल फायदे

Jaggery With Roasted Gram: गुड़ के साथ खाऐंगे भूने चने तो मिलेंगे डबल फायदे

• LAST UPDATED : January 12, 2023

इंडिया न्यूज,Health Tips( Jaggery With Roasted Gram): वैसे तो गुड़ के फायदोें के बारे में तो हम सब जानते हैं लेकिन अगर इसे भूने हुए चने के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये हमें हैरानी वाले फायदे दे सकता है। गुड़ में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और ये ग्लाइकोलिक एसिड का नेचुरल सोर्स हो सकता है। इसे खाने से फाइन लाइंस कम होने के साथ ही एजिंग स्पॉट्स भी घटते हैं और स्किन टोन में आती है। इसी तरह चना में मौजूद एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज रिकल्स को कम करती हैं और स्किन में ग्लो लाती है।

विंटर सीजन में आप भी गुड़ और चना साथ खाकर खुद को सेहतमंद रख सकते है।

इम्यूनिटी बूस्टर

भुना हुआ चना हो या फिर सादा चना दोनों ही सेहत को बराबर फायदा पहुंचाते है। विंटर में रोस्टेड चने के साथ गुड़ को भी खाया जाए तो ये शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं। गुड़-चना एंटीआक्सीडेंट्स और मिनरल्स जैसे जिंक, सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल डेमैज को रोकते हैं और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोधकता को बढ़ाते हैं।

Is roasted gram more beneficial in health, or is it raw gram? - Quora

कब्ज में फायदेमंद

गुड़ और चना साथ खाने से ये हमारे शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय कर देते हैं, जिससे खाने का सही पाचन होता हैै। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग खाने के बाद गुड़ खाते रहे हैं. ये डिटॉक्स का भी काम करते हैं और लिवर को साफ करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूत करता है

चना और गुड़ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो कि मसल्स को स्ट्रांग करने के साथ ही हड्डियां भी मजबूत करते हैं। अगर गुड़ और चने का नियमित सेवन किया जाए तो हड्डियों से संबंधित कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

मेमोरी बेहतर करता है

Dailyhunt

ये भी माना जाता है कि गुड़ और चने का सेवन हमारी मेमोरी को बेहतर करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 मौजूद होता हैै। विटामिन बी6 से ब्रेन फंक्शनिंग बेहतर हो जाती है। इसके साथ ही गुड़ चना साथ खाने से हमारा मेटाबॉल्जिम भी बेहतर होने लगता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

भुने चने और गुड़ को साथ खाना दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता हैै। इन्हें नियमित खाने से कैविटी को रोका जा सकता है क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फास्फोरस होता हैै। इन्हें खाने से दांतों में मजबूती भी आती हैै।

यह भी पढ़ें : Methi Rice Recipe : डिनर में नहीं खाना चाहते सादा चावल तो इस सिंपल तरीके से बनाएं मेथी राइस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox