होम / Benefits of Mulberry: शहतूत एक ऐसा फल है जो रोगों को दूर रखने की क्षमता रखता है, जानिए फायदे

Benefits of Mulberry: शहतूत एक ऐसा फल है जो रोगों को दूर रखने की क्षमता रखता है, जानिए फायदे

• LAST UPDATED : January 12, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Mulberry): प्रकृति में पाई जाने वाली हर चीज गुणों से भरी होती है। खासकर फलों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई बड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद हो सकते हैं। इन्हीं फलों में से एक है शहतूत, जिसमें गुणों का खजाना है, यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, इसका स्वाद अंगूर जैसा होता है, यह फल विटामिन का अच्छा स्रोत है। जानते है इसके फायदों के बारे में।

डायबिटीज के लिए

शहतूत मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है। जिन लोगों को टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा होता है, उन्हें शहतूत का सेवन करना चाहिए। यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रेंज में रखने का काम करता है।

आंखों के लिए उपयोगी

शहतूत हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जिसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। यह मोतियाबिंद जैसी बीमारी में बहुत फायदेमंद साबित होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, ऐसे में यह रोग से लड़ने में हमारी मदद करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है।

सर्दी जुखाम में फायदेमंद

शहतूत में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सर्दी और जुकाम जैसे लक्षणों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Happy Lohri 2023 Wishes: इन खास मैसेज से अपनों को दें लोहड़ी की बधाई

यह भी पढ़ें : Ram Charan with his pregnant wife Upasana: गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2023 में राम चरण अपनी प्रेग्नेंट पत्नी उपासना के साथ पहुंचे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox