होम / Til Chikki Recipe: इस आसान रेसिपी से मकर संक्रांति पर बनाएं पारंपरिक तिल चिक्की

Til Chikki Recipe: इस आसान रेसिपी से मकर संक्रांति पर बनाएं पारंपरिक तिल चिक्की

• LAST UPDATED : January 12, 2023

इंडिया न्यूज,(Til Chikki Recipe): मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बनी चीजों का बहुत महत्व माना जाता है। इस त्योहार के दौरान विशेष रूप से पारंपरिक तिल चक्की बनाई जाती है। गुड़ और तिल से बनी तिल चक्की स्वाद में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। अगर आप भी इस खास दिन के लिए घर पर तिल चिक्की बनाना चाहते हैं तो इसे आसानी से बना सकते हैं। पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी तिल मददगार होते हैं। हमारी बताई विधि की मदद से आप आसानी से टेस्टी तिल चिक्की तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी।

तिल चिक्की बनाने के लिए सामग्री

तिल : 1 कप
गुड़ : 1 कप
देसी घी : 1 टी स्पून

तिल चिक्की बनाने की विधि

तिल और गुड़ से पारंपरिक तिल चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर उसे धीमी आंच पर भूनें। तिल को तब तक भूनना है जब तक कि उनका रंग हल्का गुलाबी होकर वे फूटने न लगें। इसके बाद तिल को एक बर्तन में निकाल लें। अब कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डाल दें और गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें गुड़ को चूरा कर डाल दें और मीडियम आंच पर पकने दें। गुड़ पूरी तरह से पिघलने तक इसे चलाते हुए पकने दें।

आप चाहें तो चिक्की के लिए गुड़ के बजाय चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि गुड़ को तब तक उबालना है जब तक कि वो शाइनी और गाढ़ा न हो जाए। ऐसा होने के बाद पिघले गुड़ में भुनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद एक थाली/ट्रे में थोड़ा सा घी लगाकर उसके तले को चिकना कर लें। इसके बदा इसमें तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैला दें।

ध्यान रखें कि मिश्रण को थाली में डालने में ज्यादा देरी न करें वरना इसे सैट करना मुश्किल हो सकता है। इसे जमाने के लिए थाली के बजाय बटर पेपर का भी यूज कर सकते हैं। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसके टुकड़े कर लें। फिर उसे दोबारा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर तिल चिक्की बनकर तैयार हो चुकी है। इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Pyaj Kulcha Recipe: प्याज कुलचा बनाने की रेसिपी, जरूर करे ट्राई

यह भी पढ़ें : Benefits of Mulberry: शहतूत एक ऐसा फल है जो रोगों को दूर रखने की क्षमता रखता है, जानिए फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox