होम / Use Of Alum : जानिए फिटकरी घर में हम किन कामों के लिए कर सकते है इस्तेमाल

Use Of Alum : जानिए फिटकरी घर में हम किन कामों के लिए कर सकते है इस्तेमाल

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Use Of Alum : फिटकरी हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती है । ये हमारे लिए फायदेमंद है। फिटकरी हम घर में कईं कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं । आज हम आपको बताएंगे की आप इसका इस्तेमाल कैसे और किन कामों के लिए कर सकते हैं :-

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करे

फिटकरी घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में भी काफ़ी फायदेमंद होती है। आप बस अपने घर के बाथरूम में फिटकरी को एक कटोरी के अंदर रख दें और इस कटोरी को ऐसे बाथरूम में रख दें जहां इस कटोरी को और कोई नहीं देख रहा हो। इन उपायों को करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

धन प्राप्ति के लिए

फिटकरी का एक टुकड़ा तिजोरी में रखकर और फिटकरी के पानी से स्नान करने से धन लाभ हो सकता है। इसके अलावा अगर इसे काले कपड़े में बांधकर घर या दुकान के मुख्य दरवाज़े पर लटका दिया जाए तो सभी दिशाओं से एक ही बार में धन लाभ होने लगता है। इसके अलावा अगर आपकी आय पर बुरा असर पड़ रहा है तो इसके लिए घर में फिटकरी का पोछा लगाना शुरू करें। ऐसा करने से आमदनी में सुधार आएगा, साथ ही कर्ज़ से मुक्ति पाने में भी मदद मिलेगी।

कर्ज़ से मुक्ति के लिए

अगर आप पर कर्ज़ है तो आपको तीन बुधवार को ये उपाय करना चाहिए। इस उपाय के तहत आप पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर लगाएं और इस पत्ते को धागे की सहायता से बांध दें। फिर बुधवार की सुबह इसे पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें या रख दें। इन उपायों से आपको जल्द ही कर्ज़ से मुक्ति मिल जाएगी।

वास्तु दोष दूर करने के लिए

जिन लोगों के घर में वास्तु दोष होता है वे अपने घर के हर कमरे में फिटकरी का एक टुकड़ा रखते हैं। ऐसा करने से आपके घर का वास्तु दोष आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेगा और घर का वास्तु दोष भी सही होगा।

बुरी नज़र के लिए

अगर किसी को बुरी नज़र लग गई हो तो फिटकरी की मदद से बुरी नज़र को समाप्त किया जा सकता है। आप बस फिटकरी के टुकड़े को बुरी नज़र वाले व्यक्ति के सिर के ऊपर सात बार घुमाएं और फिर फिटकरी के टुकड़े को जला दें। फिटकरी जलाने से बुरी नज़र का प्रभाव पूरी तरह से मिट जाएगा।

डरावने सपनों से बचें

डर के कारण अक्सर मन अशांत हो जाता है और कई बार लोग डर भी जाते हैं। अगर आपको भी रात में डरावने सपने आते हैं तो आप फिटकरी को काले कपड़े में बांधकर अपने बिस्तर के नीचे रख दें। ऐसा करने से आप डरावने सपनों से दूर रहेंगे। वहीं आप फिटकरी के टुकड़े को सिर्फ मंगलवार या रविवार के दिन सिर के नीचे रखें।

पारिवारिक सबंध सुधारने के लिए

अगर परिवार के लोगों के बीच बार-बार तनाव हो तो आप एक जार में पानी भरकर अपने बिस्तर के पास रख दें और रात को फिटकरी रख दें और अगली सुबह इस पानी को एक पीपल के पेड़ पर रख दें। इन उपायों से घर के लोगों के संबंध सुधरेंगे और घर में शांति का माहौल बनेगा।

यह भी पढ़ें : wearing woolen Cap: जानिए सर्दियों में ऊनी टोपी पहनने के कई फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox