होम / NID kurukshetra : एनआईडी, कुरुक्षेत्र का होगा विस्तार : संजीव कौशल

NID kurukshetra : एनआईडी, कुरुक्षेत्र का होगा विस्तार : संजीव कौशल

• LAST UPDATED : January 16, 2023
  • परिसर में जल्द बनेगा अतिरिक्त एकेडमिक ब्लॉक

  • मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ली अहम बैठक

  • वरिष्ठ अधिकारियों को संस्थान का दौरा कर समस्याओं के समुचित निपटान के दिए निर्देश

इंडिया न्यूज, Haryana (NID kurukshetra) : कुरुक्षेत्र में चल रहे राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान (एनआईडी) में और अधिक युवाओं को उद्योग, वाणिज्य एवं विकास क्षेत्रों में नवीन डिजाइन तकनीकों की शिक्षाएं प्रदान करने के लिए जल्द ही संस्थान में एक अतिरिक्त एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा। इसे लेकर आज मुख्य सचिव संजीव कौशल ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक प्रक्रियाओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

वर्तमान में राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान परिसर में मुख्य एकेडमिक ब्लॉक, स्टाफ हाउसिंग, हॉस्टल, ऑडिटोरियम तथा अन्य एकेडमिक ब्लॉक बने हुए हैं। संस्थान को अपने एक अन्य एकेडमिक ब्लॉक के निर्माण हेतु पंचायत भूमि की आवश्यकता है। कौशल ने विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को इस संस्थान का दौरा कर निदेशक, एनआईडी से बैठक कर वहां आ रही समस्याओं के समुचित निपटान के निर्देश दिए हैं।

कचरे के निपटान के संबंध में भी चर्चा

बैठक में संस्थान से निकलने वाले कचरे के निपटान के संबंध में भी चर्चा की गई। मुख्य सचिव ने कुरुक्षेत्र के जिला उपायुक्त को निर्देश दिए कि कचरा निपटान के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई क्लस्टर योजना के तहत कॉन्ट्रेक्टर द्वारा एनआईडी के कचरे का समुचित निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।

कौशल ने उपायुक्त को संस्थान के साथ लगती सड़क पर स्ट्रीट लाइट लगवाने के संबंध में भी उपयुक्त कर्रवाई कर लाइट की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान हरियाणा के लिए प्रतिष्ठित संस्थान है। इसलिए उसे सभी सुविधाएं मुहैया करवाना राज्य सरकार व जिला प्रशासन की जिम्मेवारी है। इसलिए सभी संबंधित अधिकारी निदेशक, एनआईडी के साथ समन्वय स्थापित कर उनके समक्ष आ रही समस्यायों का त्वरित समाधान करवाएं।

बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, उच्च शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कुरुक्षेत्र के उपायुक्त शांतनु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : Ram Rahim Parole : डेरामुखी ने पैरोल को लेकर फिर दाखिल की अर्जी

ये भी पढ़ें : Haryana Weather : हिसार का बालसमंद प्रदेश में सबसे ठंडा, तापमान माइनस में

ये भी पढ़ें : India Coronavirus : देशभर में थमता नजर आ रहा कोरोना, आज मात्र इतने केस

ये भी पढ़ें : Nepal Plane Crash VIDEO : नेपाल प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 5 भारतीय भी बने अकाल मौत का ग्रास

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox