होम / Don’t Keep Eggs In The Fridge : जानिए अंडों को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए

Don’t Keep Eggs In The Fridge : जानिए अंडों को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Don’t Keep Eggs In The Fridge : अंडे हमारे दैनिक जीवन का आहार है। ये हमारे स्वस्थ के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपको अंडे को कभी भी फ्रिज में नही रखना चाहिए। आज हम आपको यही बताने का प्रयास करेंगे की आपको अंडों को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए।

अंडे एक प्राकृतिक खाद्य उत्पाद हैं और प्रोटीन और अन्य कार्बनिक यौगिकों से भरपूर होने के कारण इनके खराब होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, प्रकृति ने अंडों को प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान की है और वे वास्तव में हमारी कल्पना से कहीं अधिक मजबूत होते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि अंडे को कमरे के तापमान पर सबसे अच्छा संग्रहित किया जाता है। अंडे को बहुत ठंडे तापमान में, यानी फ्रिज में रखने से वे अखाद्य हो सकते हैं।

आइए जानते हैं कि अंडों को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए

फ्रिज में इसलिए न रखें अंडा होते कई नुकसान । why you should not keep eggs  in fridge । Boldsky - video Dailymotion

1. अंडे सड़ते नहीं हैं

कमरे के तापमान पर रखे गए अंडे रेफ्रिजरेट किए गए अंडे की तुलना में तेज़ी से नहीं सड़ते हैं। इसके अलावा, उनमें से कुछ अत्यधिक ठंडे तापमान में संग्रहीत करने के बाद बाहर निकालने पर खट्टे हो जाते हैं।

2. बेकिंग के लिए बेहतर हैं

सभी बेकिंग व्यंजनों में कमरे के तापमान पर संग्रहीत अंडे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे रेफ्रिजेरेटेड की तुलना में बेहतर तरीके से फुलाते हैं। तो यदि आप अंडों को बेकिंग की प्रक्रिया में शामिल करते है, तो आपको अंडों को कमरे के तापमान पर रखना चाहिए।

3. छल्ली वाले अंडे खरीदें

उन अंडों को रेफ्रिजरेट करने की आवश्यकता नहीं है जिनमें छल्ली बरकरार है, क्योंकि इसका मतलब है कि वे काफ़ी ताज़ा हैं।

छल्ली एक अदृश्य परत होती है जो कि अंडों को ज़्यादा समय तक सुरक्षित रखने में मदद करती है। अगर अंडों को धोए न या फिर गंदगी न आने दे तो ये परत बरकरार रहती हैं।

4. खोल पर बैक्टीरिया के विकासको कम करता है

यह देखा गया है कि अंडों को ठंडे तापमान में रखने और फिर उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़ने से संघनन हो सकता है, जिससे खोल पर बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है जो संभवतः अंडे में भी मिल सकता है, जो उपभोग के लिए अस्वस्थ हो सकता है।

5. साल्मोनेला संक्रमण का संदेह है तो ही रेफ्रिजरेट करें

हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि यदि आपको साल्मोनेला संक्रमण का संदेह है तो आप अंडों को रेफ्रिजरेट करें क्योंकि उन्हें कमरे के तापमान पर रखने से अन्य अंडे भी संक्रमित हो जाएंगे, जबकि रेफ्रिजरेशन हानिकारक बैक्टीरिया को मार देगा।

किसी भी स्थिति में, आपको अंडे को बहुत लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए और जो कुछ आपने खरीदा है उसे कुछ दिनों के भीतर उपयोग करने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें : Flax Seeds Benefits : सर्दियों में अलसी का सेवन रखेगा आपको स्वस्थ

यह भी पढ़ें : Badam Rogan : बादाम की तरह बादाम रोगन भी है हमारे लिए बहुत फायदेमंद

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox