होम / Side Effects Of Drinking Hot Water: जानिए सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं

Side Effects Of Drinking Hot Water: जानिए सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं

• LAST UPDATED : January 17, 2023

इंडिया न्यूज,(Side Effects Of Drinking Hot Water In Winter): आमतौर पर सर्दियां आते ही घरों में फ्लास्क और गर्म पानी का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पानी पीना पसंद करते हैं और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए दिन-रात इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी का सेवन आपकी सेहत को बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल ज्यादा गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है। इसके कारण स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

गर्म पानी का सेवन क्‍यों है खतरनाक?

गर्म पानी का सेवन करने से शरीर के अंदरूनी अंग जल सकते हैं जो खतरनाक साबित हो सकता है। जब गर्म पानी त्वचा के ऊतकों के संपर्क में आता है तो यह क्षतिग्रस्त हो जाता है। एक मामले में, एक 61 वर्षीय व्यक्ति को गर्म पानी के सेवन के कारण लैरींगोफरीनक्स एडिमा विकसित पाया गया था और इसके कारण श्वसन पथ अवरुद्ध हो गया था।

चेक करें पानी का सोर्स

अगर आप हॉट बॉयलर यूज करते हैं तो इससे निकलने वाला पानी मे‍टेलिक कणों के संपर्क में आता है जो ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी में अधिक घुलनशील होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने सप्‍लाई वाले पानी में कॉन्‍टैमिनेशन को चेक करते रहें। ऐसे में अगर आप गर्म पानी पी रहे हैं तो उसके सोर्स को चेक करें और स्‍टील के बर्तन में ही पानी गर्म कर पियें।

गर्म पानी पीते हैं तो इन बातों का रखें ख्‍याल

पीने के पानी को उबालने की बजाय आप हल्‍का गर्म कर सकते हैं। ये अंगों को जलाएगा भी नहीं और दूषित भी नहीं करेगा।
हमेशा रूम टेम्‍परेचर या हल्‍का गुनगुना पानी का ही सेवन करें।

यह भी पढ़ें : Sushant Singh Rajput pet dog Fudge dies: सुशांत सिंह राजपूत के पालतू डॉग फज की मौत, बहन प्रियंका ने लिखा इमोशनल पोस्ट

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox