होम / Republic Day Celebration : अंबाला कैंट में सांसद कार्तिक शर्मा ने फहराया तिरंगा

Republic Day Celebration : अंबाला कैंट में सांसद कार्तिक शर्मा ने फहराया तिरंगा

• LAST UPDATED : January 27, 2023
  • मोदी के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने की तरफ अग्रसर देश

कपिल अग्रवाल, Haryana (Republic Day Celebration in Ambala Cantt) : 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अंबाला कैंट के एसडी कॉलेज में उपमंडल स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें सांसद कार्तिक शर्मा (Kartik sharma) मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए और उन्होंने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर उन्होंने शहीदों को भी नमन किया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने भागीदारी की और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए पूरे वातावरण को देशभक्तिमय बना दिया। सरकारी स्कूल के बच्चों द्वारा जहां पीटी का आयोजन किया गया वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट स्कूलों के बच्चों ने भांगड़ा व अन्य रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Republic Day Celebration

Republic Day Celebration

राष्ट्रीय ध्वज फहराना मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात: कार्तिक शर्मा

इस अवसर पर सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। इस अवसर पर यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराना मेरे लिए बड़े गर्व और सौभाग्य की बात है। खुशी के इस मौके पर मैं आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।

गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लंबा संघर्ष किया। इस मौके पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज जवानों को भी सलाम किया, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी।

आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान

सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर 10वां जवान हरियाणा से है। हमें आजादी मिली तो वहीं दिन-रात मुस्तैदी से देश की सीमाओं की निगरानी करने वाले वीर सैनिकों के कारण हमारी आजादी सुरक्षित है। आज पूरा देश उनका कर्जदार है। हमारे हरियाणा ने देश की रक्षा करते हुए देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की अनुग्रह राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख कर दी है।

 

कार्तिक शर्मा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश ने हर व्यक्ति को उसके घर द्वार पर ही सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले, इसके लिए लगभग सभी योजनाओं और सेवाओं को आॅनलाइन कर दिया गया है। देश में पहली बार बीपीएल परिवारों को ऑनलाइन राशन कार्ड देने की सुविधा हरियाणा सरकार ने शुरू की है।

आयुष्मान से 13 लाख लोगों को मिल सकेगा निशुल्क इलाज

राज्य में बीपीएल परिवार की 1 लाख 80 हजार वार्षिक आय है जोकि राष्टÑीय स्तर पर 1 लाख 20 हजार रुपए है। सरकार ने अधिक से अधिक गरीबों को मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करते हुए चिरायु योजना लागू की है, जिसमें 13 लाख परिवारों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा। सरकार की बेहतर खेल नीति की बदौलत ही खिलाड़ियों ने खेलो इंडिया हो या फिर अन्य मैदान हर जगह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है।

कार्तिक शर्मा ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हमारा देश निरंतर तेजी से आगे बढ़ रहा है, भारत के लिए आने वाले 25 वर्ष अत्यंत महत्वपूर्ण है। 15 अगस्त के दिन यानि स्वंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने हम सभी देशवाशियों से 5 प्रण लेने की बात कही ताकि आजादी के इस अमृतकाल में आने वाले 25 वर्षों में हमारा देश एक बार फिर विश्व गुरु कहलाए।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox