होम / Do this if your smartphone is stolen : आपका स्मार्टफोन चोरी हो गया है तो तुरंत करें ये काम

Do this if your smartphone is stolen : आपका स्मार्टफोन चोरी हो गया है तो तुरंत करें ये काम

• LAST UPDATED : January 27, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Do this if your smartphone is stolen) : आज स्मार्टफोन का दौर है। यह हमारे जीवन में इतना ज्यादा जरूरी हो चुका है कि एक ही परिवार में प्रत्येक सदस्य के पास कम से कम एक स्मार्ट फोन अवश्य मिल जाएगा। स्मार्ट फोन के बिना हमें अपना दिन अधूरा सा लगता है।

आज हम अपने स्मार्ट फोन में अपने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं सहेज कर रखते हैं। इसके साथ ही आज हम अपने फोन में अपने जरूरी दस्तावेज भी रखने लगे हैं। लेकिन सोचिए क्या हो अगर आपका स्मार्ट फोन चोरी हो जाए अथवा गुम हो जाए। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी स्थिति में आपको कौन सी पांच प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मोबाइल से बैंकिंग सर्विस तुरंत बंद करें

मोबाइल बैंकिंग सर्विस को बंद करवा दें। इसके लिए आप जिस भी बैंक की सर्विस इस्तेमाल करते हैं उसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और कुछ जानकारी देकर तुरंत मोबाइल बैंकिंग को बंद करवा दें। हो सके तो बैंक की ब्रांच में जाकर ये काम हाथो-हाथ करवा लें।

सिम कार्ड करवाएं बलॉक

सिम कार्ड को भी ब्लॉक करवा दें। सिम कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए या तो आप टेलीकॉम आॅपरेटर को संपर्क करें या फिर आउटलेट पर जाएं। चोरी या गुम हुए फोन को ट्रैक भी किया जा सकता है। आईफोन फाइंड माय आईफोन फीचर के साथ आता है। लेकिन आपका डिवाइस सिर्फ तभी दिखेगा जब आॅनलाइन होगा।

सोशल मीडिया के सभी पासवर्ड बदलें

हर स्मार्टफोन में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आॅन ही रहते हैं। ऐसे में फोन चोरी होने पर इन प्लेटफॉर्म्स का दुरुपयोग हो सकता है। इसलिए अपने सभी सोशल मीडिया पासवर्ड बदलें और सुनिश्चित करें कि आप उस खतरे से सुरक्षित रहने के लिए सभी डिवाइस से लॉगआउट कर लें।

 

 

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox