होम / Back Pain Solution at Home : क्या आपको भी भी रहता है कमर दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Back Pain Solution at Home : क्या आपको भी भी रहता है कमर दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : January 29, 2023

इंडिया न्यूज,(Back Pain Solution at Home ): कमर दर्द काफी आम है। खासकर सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को कमर दर्द होने लगता है, जिससे ज्यादातर लोगों का उठना और चलना मुश्किल हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि कमर दर्द से छुटकारा पाना बहुत ही आसान काम है? जी हां, कुछ आसान टिप्स की मदद से आप कमर दर्द से पल भर में छुटकारा पा सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी करें

कमर दर्द से निजात पाने के लिए आप अपने डेली शेड्यूल में कुछ एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, चलने और स्ट्रेचिंग करने से शरीर में एंडोर्फिन नाम का पदार्थ रिलीज होता है। इससे कमर दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही, आप पैर की उंगलियों को छूने और कोबरा मुद्रा को आजमाने जैसे व्यायामों का पालन करके भी पीठ दर्द से राहत पा सकते हैं।

तेल से मसाज करें

कमर दर्द में पीठ पर तेल की मालिश करना बहुत ही कारगर उपाय है। वहीं दूसरी ओर तेल मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है। ऐसे में नहाने से पहले सरसों के तेल से पीठ की मालिश कर लें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपको कमर दर्द से काफी राहत मिलेगी।

सही पोजिशन में बैठें

ऑफिस में लंबे समय तक काम करने के दौरान अक्सर लोग गलत पोजीशन में बैठ जाते हैं। जिससे आपकी पीठ में दर्द होने लगता है। ऐसे में कोशिश करें कि कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने सीधे बैठकर काम करें। साथ ही गर्दन को बिल्कुल सीधा रखें। ऐसा करने से आप कमर दर्द से बच सकते हैं।

हॉट और कोल्ड बैग यूज करें

गंभीर पीठ दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए गर्म और ठंडे बैग का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है। ऐसे में ठंडे बैग से कमर को कंप्रेस करने से न सिर्फ दर्द कम होता है, बल्कि सूजन से भी काफी राहत मिलती है। वहीं, गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर कमर को सिंकाई कर सकते हैं। इससे दर्द पूरी तरह से समाप्त हो जाता है।

यह भी पढ़ें : Bengali Style Masoor Dal Recipe: बंगाली स्टाइल मसूर दाल रेसिपी, आप इसे ज़रूर करें ट्राई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox