होम / Carrot Soup Recipe: स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थी भी होता है गाजर का सूप

Carrot Soup Recipe: स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थी भी होता है गाजर का सूप

• LAST UPDATED : January 30, 2023

इंडिया न्यूज़, Carrot soup Recipe : सर्दियों में गाजर बहुत मात्रा में होती है। ठंड के मौसम में कुछ गरमा-गर्म पीने का मन करे तो आप गाजर का सूप भी बनाकर पी सकते हैं। गाजर सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, ऐसे में गाजर का सूप पीना काफी हेल्दी हो सकता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सूप है, जिसके सेवन से आपको विटामिन ए, सी, के, आयरन, पोटैशियम आदि भी प्राप्त होगा। किसी ना किसी रूप में ये सभी पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। आप इस सूप को डिनर करने से पहले पी सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है गाजर का सूप :-

Carrot soup Recipe सामग्री

गाजर- 200 ग्राम
प्याज- 1 कटा हुआ
लहसुन-3-4 कली
अदरक- एक टुकड़ा
वेजिटेबल ऑयल- 1 छोटा चम्मच
साबुत काली मिर्च- क्रश्ड की हुई
नमक-स्वादानुसार
क्रीम- 2 बड़ा चम्मच
पानी-आवश्यकतानुसार

Carrot soup Recipe बनाने की विधि

गाजर को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। इसे काटकर कुकर में थोड़ा सा पीने वाला पानी डालकर उबाल लें। अब गाजर और पानी को अलग बर्तन में रख दें। मिक्सी में उबले हुए गाजर को पीसकर पेस्ट सा तैयार कर लें। अब पैन गैस पर रखें। इसमें तेल डालें. प्याज, लहसुन, अदरक को बारीक काट लें। तेल में पहले लहसुन, अदरक डालें और भूनें।

अब कटा हुआ प्याज भी डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। अब गाजर से तैयार प्यूरी डालें और पकने दें। सूप गाढ़ा ना होने पाए। यदि बहुत गाढ़ा हो गया है तो गाजर वाले पानी को इसमें डाल दें। अब आप इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें और मिक्स करें। 1-2 मिनट तक उबालें और गैस बंद कर दें। सूप बाउल में इसे निकाल लें। उपर से क्रीम, काली मिर्च पाउडर डालकर गरमा-गर्म डिनर से पहले पीने का लुत्फ उठाएं। यकीन मानिए गाजर से तैयार इस सूप का स्वाद तो भाएगा ही, सेहत भी बनेगी।

इसे भी पढ़ें: Benefits Of Eating Guava : जानिए अमरुद खाने के हमें क्या फायदे मिलते हैं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox