होम / IT department notice to Getax Australia: गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया को आईटी विभाग का नोटिस, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत 1600 करोड़ के हेरफेर का मामला

IT department notice to Getax Australia: गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया को आईटी विभाग का नोटिस, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत 1600 करोड़ के हेरफेर का मामला

• LAST UPDATED : January 31, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली(IT department notice to Getax Australia): 

  • भारत सरकार के आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई

भारत सरकार के आयकर विभाग ने गेटेक्स ऑस्ट्रेलिया को नोटिस जारी करते हुए 1600 करोड़ से अधिक राशि के बैंक विवरण और दस्तावेजी साक्ष्य की मांग की है। यह मामला महाद्वीपों में रिश्वतखोरी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप और भारत में शेल कंपनियों को शामिल करना, और कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की उर्वरक कंपनियों को आपूर्ति से जुड़ा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया में मनी लॉन्ड्रिंग और रिश्वतखोरी की जांच के बाद गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया अब भारत में एग्रीफिल्ड के नाम से काम कर रहा है। अमित गुप्ता दोनों कंपनियों के प्रमोटर हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने का ब्योरा मांगा

गोविंद सहाय गुप्ता और सुशीला गुप्ता के एचडीएफसी बैंक खाते में लगभग 900 करोड़ रुपये, अमित गुप्ता के बैंक खातों में 35 करोड़ रुपये और विनीता गुप्ता, सुशीला गुप्ता के एचडीएफसी बैंक खाते में 500 करोड़ रुपये और गोविंद सहाय गुप्ता के कई खातों में 230 करोड़ रुपये हैं। विभाग ने 2011-12 से 2020-21 तक जमा की गई राशि और सुशीला गुप्ता और अमित गुप्ता के मार्च 2022 में आयकर रिटर्न दाखिल न करने का विवरण भी मांगा है। यह नोटिस अब सीधे अमित गुप्ता और गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया के अनियमित मामले में ऑस्ट्रेलिया में चल रही जांच से जुड़े हैं, जो अब दुबई में ऑफशोरिंग कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार 2 साल से जांच कर रही है

शेल कंपनियों की आड़ में मनी लॉन्ड्रिंग रिश्वतखोरी और आपराधिक आर्थिक हेरफेर का इस्तेमाल महाद्वीपों के बीच बड़ी मात्रा हवाला में किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई सरकार और पुलिस पिछले 2 वर्षों से अंतरराष्ट्रीय कानून के इन उल्लंघनों की जाँच कर रही है। यह जाँच चल रही है और गोविंद सहाय गुप्ता के कानूनी उत्तराधिकारियों ने अभी तक आयकर विभाग को आवश्यक दस्तावेज और साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराए हैं। दिवंगत गोविंद सहाय गुप्ता और उनके बेटे अमित गुप्ता ऑस्ट्रेलियाई कंपनी गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर हैं।

अमित गुप्ता दुबई स्थित कंपनी एग्रीफील्ड डीएमसीसी के प्रमोटर भी हैं जो भारतीय उर्वरक सार्वजनिक उपक्रमों का पसंदीदा आपूर्तिकर्ता है। रिश्वत कांड भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया था और इसमें नाउरू के अधिकारी और महत्वपूर्ण राजनेता शामिल थे। नाउरू दक्षिण प्रशांत में एक द्वीप राष्ट्र है। यह दुनिया का तीसरा सबसे छोटा राष्ट्र-राज्य है, और यह अपनी मुद्रा के रूप में ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का उपयोग करता है। यह जगह फॉस्फेट से भरपूर होता है। सिंगापुर की एक अदालत ने नाउरू गणराज्य के संसद सदस्य को रिश्वत में US$19,918.11 का भुगतान करने के लिए Getax Ocean Trades पर $80,000 का जुर्माना लगाया है। सिंगापुर की जांच एजेंसियों ने पाया है कि राइक सोलोमन ने नाउरू के साथ गेटैक्स ऑस्ट्रेलिया के व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने के बदले में रिश्वत ली थी।

न्यूयॉर्क अपार्टमेंट की बिक्री रोकी

ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस द्वारा एक ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी में रिश्वतखोरी की एक अलग जांच के परिणामस्वरूप गुप्ता परिवार के स्वामित्व वाले मल्टीमिलियन-डॉलर के न्यूयॉर्क अपार्टमेंट की बिक्री रुक गई। अमेरिकी अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, अटॉर्नी-जनरल क्रिश्चियन पोर्टर ने अमीर गुप्ता परिवार के सदस्यों को US3.67 मिलियन ($5.2 मिलियन) की संपत्ति बेचने से रोकने के लिए फरवरी 2020 में अमेरिकी अधिकारियों से न्यायिक आदेश प्राप्त करने के लिए कहा।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार, अमेरिकी अदालत के दस्तावेज संघीय पुलिस द्वारा दावों की लंबी जांच की पहली झलक पेश करते हैं। इसमें खनन कंपनी गेटैक्स ने देश की फॉस्फेट आपूर्ति पर एकाधिकार करने के लिए मौजूदा कैबिनेट के सदस्यों सहित कई प्रमुख नौरुआन राजनेताओं को कथित तौर पर रिश्वत दी है। गेटेक्स के निदेशक अमित गुप्ता की पहचान अमेरिकी फाइलिंग में “एक आपराधिक जांच” के विषय के रूप में की गई है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि उसने विदेशी सार्वजनिक अधिकारियों को रिश्वत देने और मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य अपराधों में लिप्त होने का दावा किया है।

गेटैक्स के निदेशक अमित गुप्ता के स्वामित्व वाली दुबई स्थित एग्रीफील्ड डीएमसीसी ने अब खुद को कई सूचीबद्ध भारतीय पीएसयू और सूचीबद्ध निजी क्षेत्र की फर्मों के लिए एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें : America members visited Dera Sacha Sauda: अमेरिका सहित कई देशों के प्रतिनिधिमंडलों के सदस्यों ने किया डेरा सच्चा सौदा का भ्रमण

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox