होम / Adani Group in Trouble : मुश्किल दौर में अडानी ग्रुप, शेयरों में गिरावट जारी

Adani Group in Trouble : मुश्किल दौर में अडानी ग्रुप, शेयरों में गिरावट जारी

• LAST UPDATED : February 3, 2023
  • यूएस के शेयर बाजार से बाहर हुआ अडानी एंटरप्राइसेस
  • 6 दिन में आई शेयरों में 60 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट

इंडिया न्यूज, बिजनेस डेस्क (Adani Group in Trouble ) : 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने जब अडानी ग्रुप को लेकर अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक की तो किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि अडानी ग्रुप के बुरे दिन इतनी तेजी से आएंगे। हिंडनबर्ग ने 106 पेज की रिपोर्ट में कुछ ऐसी जानकारियों सार्वजनिक की जो अडानी ग्रुप की कई कंपनियों में कथित तौर की गई धांधली को दर्शा रही थीं। इस रिपोर्ट के आते ही भारतीय शेयर बाजार में हलचल मच गई। अडानी गु्रप की जिन कंपनियों को हिंडनबर्ग ने कटघरे में खड़ा किया है उन कंपनियों में निवेशकों के कई लाख करोड़ रुपए लगे हुए थे।

अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में गिरावट

जब से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सार्वजनिक हुई है उसी दिन से अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट हो रही है और एक के बाद एक लोअर सर्किट लग रही है। अडानी ग्रुप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। पहले अडानी इंटरप्राइसेस का 20,000 करोड़ का एफपीओ पूरी तरह सब्सक्राइब होने के बावजूद कंपनी ने इसे कैंसिल करने का ऐलान किया।

इसके बाद विपक्षी पार्टियों ने ग्रुप के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। 24 जनवरी के बाद से अब तक 6 ट्रेडिंग सेशन में ग्रुप को लगभग 40 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। सबसे ज्यादा गिरावट अडानी इंटरप्राइसेस में हो रही है जोकि ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है।

अडानी ग्रुप की इन 3 कंपनियों पर निगरानी

वहीं आज एनएसई ने अडानी ग्रुप के 3 शेयरों को एएसएम लिस्ट में भी डाल दिया गया है ताकि इन शेयरों में हो रहे भारी उतार चढ़ाव पर निगरानी रखी जा सके। एएसएम में डालने का मतलब यह है कि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए भी 100 फीसदी अपफ्रंट मार्जिन की जरूरत होगी, इससे शॉर्ट सेलिंग पर कुछ अंकुश लगेगा। इस कदम के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी उतार चढ़ाव को कम किया जा सके। लेकिन बावजूद इसके इन शेयरों में लगातार गिरावट जारी है।

डाउ जोंस ने अपने इंडेक्स से अडाणी एंटरप्राइजेज को किया बाहर

इस बीच जैसे ही खबर आई कि अमेरिका के स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोंस के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से अडाणी एंटरप्राइजेज को बाहर कर दिया है, वैसे ही कंपनी के शेयरों में आज सुबह 35% की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, दोपहर 12 बजे के बाद शेयर में कुछ रिकवरी देखी गई है।

लेकिन आगे क्या हाल रहेगा इसके बारे में किसी को नहीं पता है। अडानी इंटरप्राइसेस के एक शेयर की कीमत 13,00 रुपए के करीब पहुंच गई है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले एक शेयर का भाव 3,500 रुपए के करीब था। इस तरह कंपनी का शेयर 9 दिन में 70% गिरा चुका है।

ये भी पढ़ें: म्यांमार में आम लोगों को निशाना बना रही सेना

ये भी पढ़ें:  अमेरिका के मोंटाना में उड़ रहा चीन का बैलून

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox