होम / Earthquake in Syria and Turkey : सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, 1300 की मौत

Earthquake in Syria and Turkey : सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, 1300 की मौत

• LAST UPDATED : February 6, 2023

रिक्टर स्केल पर 7.8 दर्ज की गई भूकंप की तीव्रता

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Earthquake in Syria and Turkey): आज सुबह सीरिया और तुर्की में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। भूकंप इतना शक्तिशाली था कि लोगों को संभलने का मौका तक नहीं मिला। जब तक कोई कुछ समझ पाता सैकड़ों इमारतें जमींदोज हो गई और हजारों लोग मलबे के नीचे दब गए।

समाचार लिखे जाने तक इन दोनों देशों में कुल 1300 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। भूकंप के कारण मौतों का आंकड़ां अभी काफी ज्यादा बढ़ सकता है। क्योंकि दूर दराज से क्षेत्रों में न तो बचाव कार्यों की कोई सूचना है और न ही वहां भूकंप के कारण हुए जानी नुकसान का कोई आंकड़ा सामने आया है।

यह था भूकंप का केंद्र

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 रही। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियो साइंसेज की जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र गाजियानटेप प्रांत के नुरदागी शहर में रहा और यह स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 4:17 बजे आया। भूकंप की गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप के आने के 10 मिनट बाद 6.7 की तीव्रता का एक और तेज झटका महसूस किया गया। जानकारी के अनुसार सीरिया में मृतकों की संख्या 386 तक पहुंच गई है जबकि तुर्की में 912 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

एक के बाद एक आए 3 भूकंप

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक आज सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर पहला झटका महसूस किया गया। इसके केंद्र कहरामनमारस प्रांत के गाजियांटेप शहर से 30 किलोमीटर दूर और जमीन से करीब 24 किलोमीटर नीचे था। इसके 11 मिनट बाद 6.7 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया। इसके 20 मिनट के बाद 5.6 तीव्रता का तीसरा भूकंप भी आया।

ये भी पढ़ें:  आईएमएफ ने बेहद सख्त शर्तों पर दिया कर्ज : शाहबाज

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप को लेकर अलर्ट मोड पर फाइनेंशियल एजेंसियां

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox