होम / 232 Chinese apps will be banned : केंद्र सरकार ने चीनी ऐप्स पर कार्रवाई शुरू की

232 Chinese apps will be banned : केंद्र सरकार ने चीनी ऐप्स पर कार्रवाई शुरू की

• LAST UPDATED : February 6, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (232 Chinese apps will be banned) : केंद्र सरकार ने चीन के उप ऐप्स पर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है जो लोगों को बहलाकर उन्हें लोन अथवा सट्टे का लालच देकर ठगी करते हैं। ऐसे 232 चीनी ऐप्स सरकार की रडार पर थे।

जानकारी के अनुसार इन 232 में से 138 ऐप्स आॅनलाइन सट्टा व 94 ऐप लोगों को लोन वितरित करते थे। इस मामले में जानकारी देते हुए गृह मंत्रालय ने बताया था कि इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने पिछले हफ्ते इन ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की सिफारिश की थी, इसके बाद मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

इस तरह लोगों को फंसाते हैं

गृह मंत्रालय की जांच में सामने आया था कि ये सभी ऐप्स लोगों को लाखों रुपए का लालच देकर पहले अपने जाल में फंसाते थे और बाद में उन्हें प्रताड़ित करते थे। इन्होंने गैर कानूनी तरीके से अपना एक पूरा नेटवर्क बनाया हुआ था और हजारों लोगों को ये अपने जाल में फंसा चुके हैं। इन ऐप के माध्यम से प्रताड़ना के शिकार हुए आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ लोगों ने आत्महत्या कर ली।

आईटी एक्ट की धाराओं का करते हैं उल्लंघन

जांच में यह भी सामने आया था कि इन ऐप्स पर भारत की संप्रभुता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाले कंटेट मौजूद हैं। यह आईटी एक्ट की धारा 69 के तहत क्राइम है। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने इने सभी को भारत में बैन और ब्लॉक करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें:  आज से 11 राज्यों में बायो फ्यूल मिलेगा

ये भी पढ़ें: बठिंडा-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox