होम / India Energy Week 2023 : पीएम ने किया बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन

India Energy Week 2023 : पीएम ने किया बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन

• LAST UPDATED : February 6, 2023

इंडिया, Bengaluru (Karnataka) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (IEW) 2023 का उद्घाटन किया। इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। IEW का उद्देश्य भारत की बढ़ती शक्ति को एक ऊर्जा संक्रमण बिजलीघर के रूप में प्रदर्शित करना है।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए पेट्रोलियम मंत्री पुरी ने कहा कि भारत के पहले व्यापक ऊर्जा कार्यक्रम के रूप में G20 प्रेसीडेंसी के वर्ष में संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को कवर करते हुए IEW 2023 G20 कैलेंडर में एक प्रमुख चर्चा मंच है।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार यह आयोजन उन चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए पारंपरिक और गैर-पारंपरिक ऊर्जा उद्योग, सरकारों और शिक्षा जगत के नेताओं को एक साथ लाएगा जो एक जिम्मेदार ऊर्जा संक्रमण प्रस्तुत करता है। इसमें दुनिया भर के 30 से अधिक मंत्री भाग लेंगे।

India Energy Week 2023

India Energy Week 2023

30,000 से अधिक प्रतिनिधि हुए शामिल

भारत के ऊर्जा भविष्य की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए 30,000 से अधिक प्रतिनिधि, 1,000 प्रदर्शक और 500 वक्ता एकत्रित हुए। पीएम मोदी ने इंडियन आॅयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल का भी अनावरण किया और इसके व्यावसायिक रोल-आउट को हरी झंडी दिखाई।

इंडियन आयल ने पहले सिंगल कुकटॉप के साथ एक अभिनव और पेटेंटेड इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम विकसित किया था। प्राप्त फीडबैक के आधार पर ट्विन-कुकटॉप इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम को उपयोगकर्ताओं को अधिक लचीलापन और आसानी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह एक क्रांतिकारी इनडोर सोलर कुकिंग समाधान है जो सौर और सहायक ऊर्जा दोनों स्रोतों पर एक साथ काम करता है। कार्यक्रम के दौरान ही प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस सीईओ के साथ एक गोलमेज बातचीत में भाग लेंगे। वह हरित ऊर्जा के क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे।

ये भी पढ़ें:  Turkey Syria Earthquake : प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक, बोले-भारत हर मदद को तैयार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox