HTML tutorial
होम / Wholesale Fish Market : प्रदेश में बनेगी होलसेल मछली मार्कीट : मनोहर लाल

Wholesale Fish Market : प्रदेश में बनेगी होलसेल मछली मार्कीट : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : February 8, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (Wholesale Fish Market) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि अमृत महोत्सव के दौरान वर्ष 2023-24 के दौरान पेश किया जाने वाला अमृत बजट होगा, जिसमें विशेषकर अंत्योदय की भावनाओं पर फोकस रखा जाएगा। बजट में सर्विस सेक्टर में बढ़ौतरी करने के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कृषि आधारित योजनाओं के लिए भी महत्वपूर्ण प्रावधान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं के लिए स्वरोजगार एवं रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएगें। मुख्यमंत्री मंत्रीगण एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बजट पूर्व बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने बीपीएल का पैमाना बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए किया, जिससे नए राशन कार्डधारकों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा चिरायु हरियाणा योजना के तहत सर्वे और स्वास्थ्य लाभ देने वाली योजनाओं को भी ध्यान में रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में प्रदेश में क्रियान्वित एक खंड एक उत्पाद योजना के तहत युनिटी मॉल स्थापित करने व उत्पादों की मार्कीटिंग उपलब्ध करवाने पर भी विशेष बल दिया जाएगा।

सभी लोगों को छत मुहैया करवाने पर दिया जाएगा बल

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी लोगों को छत मुहैया करवाने पर बल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा अनुसार प्रदेश में बनाए जाने वाले नर्सिंग कॉलेज एवं गुरुग्राम व हिसार में हेलीपोर्ट सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भी बजट में विशेष प्रावधान किया जाएगा। इसके अलावा केन्द्र की आरआरटीएस योजना के तहत रेल कनेक्टिविटी से जुड़ी परियोजनाओं से हरियाणा के तीन मेट्रोपॉलियन सिटी को बेहतर कनेक्टविटी सुविधा मिलेगी। इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए भी बजट में प्रावधान होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में नेचूरल फार्मिंग को बढ़ाने, नैनो फर्टिलाइजर एवं बागवानी के प्रोत्साहन पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके अलावा एफपीओ गठित करने तथा किसानों को कृषि की जानकारी व प्रशिक्षण देने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएगें। पशुधन में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए पशुधन उत्थान मिशन, सांझा डेयरी, सेंटर आॅफ एक्सीलेंस जैसी नई योजनाएं लाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राचीन धरोहर को संजोए रखने के लिए पुरातत्व विभाग द्वारा सर्वे किया जाएगा जिसके तहत इनके रख-रखाव पर बल दिया जाएगा। हर गांव में खोली गई पार्क कम व्यायामशालाओं में वेलनेस सेंटर एवं योगा शेड बनाने व उनके रख-रखाव आदि के लिए नई योजनाएं लाई जाएंगी। इसके अलावा युवाओं के लिए गांव गांव में डिजिटल लाइब्रेरी खोली जाएंगी।

उन्होंने कहा कि शिवधाम योजना के तहत सभी गांवों के शमशान घाटों के रास्ते, चारदिवारी, शेड व पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को रोजगार दिलाने हेतू विदेशों में भेजने के लिए हरियाणा ओवरसिज प्लेसमेंट सेल के माध्यम से सम्पर्क बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन को बढ़ावा देने तथा किसानों की आय बढ़ाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर होलसेल मार्केट स्थापित की जाएगी। इसके अलावा कमर्शियल फिश फार्म विकसित किए जाएंगे, ताकि किसानों को उत्तम गुणवता का मछली बीज आसानी से उपलब्ध हो सकें। ग्रामीण क्षेत्रों में वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए हाईटेक नर्सरी, अमृत वन योजना लाई जाएगी।

ये मंत्री रहे उपस्थित

बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला, गृह मंत्री अनिल विज, स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, सहकारी एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल, शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता, विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, श्रम मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Kuno National Park के बेड़े में 12 चीते और होंगे शामिल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox