HTML tutorial
होम / Daily Skin Care Tips : इस तरह से करेंगी देखभाल तो हमेशा रहेगी दमकती त्वचा

Daily Skin Care Tips : इस तरह से करेंगी देखभाल तो हमेशा रहेगी दमकती त्वचा

• LAST UPDATED : February 8, 2023

इंडिया न्यूज़, Daily Skin Care Tips : अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल करने को लेकर चिंतित रहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी रोजाना की त्वचा की देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे। त्वचा की देखभाल करना अच्‍छी आदत है।

कईं दफा हमारे खराब लाइफस्टाइल, उल्टा सीधा खाना व खराब स्किन केयर के कारण हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है । हमारे शरीर की तरह ही हमारी स्किन को भी केयर की आवश्यकता होती है और इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करके अपनी डल व डेमेज स्किन को निखरी हुई त्वचा में बदल सकते हैं। आइए जानते हैं :-

गुणवत्ता वाला फेसवॉश ही करें इस्तेमाल

आपकी स्किन से हर प्रकार की गंदगी को निकालने के लिए एक अच्छे से फेसवॉश की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से अच्छी गुणवत्ता वाला फेसवॉश खरीद लें।

अच्छा मॉइश्चराइजर खरीदें

यदि आपकी स्किन ऑयली है और आप सोचती हैं कि आपको किसी मॉइश्चराइजर की आवश्यकता नहीं है तो आप गलत हैं। हर किसी की स्किन को मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है। यदि आप की ऑयली स्किन है तो आपको कोई ऑयल फ्री मॉश्चराइजर प्रयोग करना चाहिए और यदि ड्राई स्किन है तो किसी साधारण से मॉइश्चराइजर का प्रयोग करे।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

यदि आप कहीं बाहर निकल रही हैं तो सनस्क्रीन का प्रयोग करना आवश्यक है। यह आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और यदि आप घर से बाहर नहीं भी निकल रही हैं तो भी आपको कम से कम एसपीएफ 30 या उससे कम का सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए। आपको इसका प्रयोग हर 4 घंटों के अंतराल पर री-अप्लाई करते रहना चाहिए। यदि आप इसका प्रयोग नहीं करती हैं तो आपकी स्किन बहुत डेमेज हो सकती है।

नाईट क्रीम का प्रयोग करें

वैसे तो नाईट क्रीम का प्रयोग आपको करते ही रहना चाहिए। परन्तु यदि आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको एक बार अपने डर्मटॉलजिस्ट की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। कई बार कुछ नाईट क्रीम ज्यादा थिक होती हैं और उससे आपकी स्किन में एक्ने व पिंपल्स हो सकती हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

यह भी पढ़ें : Home Remedies To Remove Warts : चेहरे से मस्से हटाने के घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox