होम / PM Modi in Global Investor Summit : यूपी में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे : पीएम मोदी

PM Modi in Global Investor Summit : यूपी में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे : पीएम मोदी

• LAST UPDATED : February 10, 2023

लखनऊ में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आगाज

रिलायंस और बिड़ला स्मूल यूपी में एक लाख करोड़ का निवेश करेंगे

इंडिया न्यूज, लखनऊ (PM Modi in Global Investor Summit): लखनऊ में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे। इस समिट में भारत सहित कुल 16 देशों की 304 कंपनियां हिस्सा ले रहीं हैं। यूपी सरकार को उम्मीद है कि इस समिट से प्रदेश में 27 लाख करोड़ रुपए का निवेश आएगा। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी इकलौता ऐसा राज्य होगा, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे।

पीएम ने कहा कि आज यूपी एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है। महामारी और मंदी के बाहर निकलकर भारत फास्टेस्ट ग्रोथ इकोनामी कैसे बना है ये दुनिया के लोग जानते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ती रहेगी। आखिर ऐसा क्या हुआ कि वैश्विक संकट के इस दौर में भारत ने रिकवरी भी तेजी से की। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है भारत का खुद पर बढ़ता भरोसा। भारत के लोगों का विश्वास।

रिलायंस और बिड़ला ग्रुप करेंगे 1 लाख करोड़ निवेश

इस समिट के शुरू होते ही भारत के दो प्रमुख बिजनेस ग्रुप रिलायंस और बिड़ला ने यूपी में एक लाख करोड़ रुपए निवेश करने की घोषणा कर दी है। समिट के शुरुआती चरण में इस तरह की घोषणा से जहां सरकार को खुशी हुई है वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दो दिनों में सरकार का प्रदेश में निवेश का लक्ष्य बहुत आसानी से पूरा हो जाएगा।

इन देशों की कंपनियां हो रहीं शामिल

समिट के लिए डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में 25 हजार वर्गमीटर में फाइव स्टार होटल की तर्ज पर 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट है। समिट में सबसे ज्यादा अमेरिका की 53 कंपनियां शामिल हो रही हैं। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात की 16, फ्रांस-दक्षिण अफ्रीका की 13-13, जापान की 12 कंपनी, दक्षिण कोरिया की 10, कनाडा की 7, नीदरलैंड की 12, जर्मनी की 15, बेल्जियम की 10, स्वीडन और मॉरीशस की 8-8, ब्राजील की 14, मेक्सिको की 9, आस्ट्रेलिया की 15, इजराइल की 14 कंपनी शामिल हो रहीं हैं।

ये भी पढ़ें: कुपवाड़ा में परिवार के 5 सदस्यों की संदिग्ध अवस्था में मौत

ये भी पढ़ें:  Tragic Accident in Noida : बस ने 7 लोगों को रौंदा, चार की मौत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox