होम / Jind Sex Ratio : लिंगानुपात में जींद का आंकड़ा 986, प्रदेशभर में आया टॉप पर

Jind Sex Ratio : लिंगानुपात में जींद का आंकड़ा 986, प्रदेशभर में आया टॉप पर

• LAST UPDATED : February 10, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (Jind Sex Ratio) : प्रदेशभर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी लिंगानुपात के आंकड़ों में जींद जिला टॉप पर आ गया है। जी हां, यहां का टॉप का लिंगानुपात 986 पहुंच गया है। इस जिले ने पूरे प्रदेश में जनवरी में जारी किए गए स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में टॉप किया है। लिंगानुपता में सबसे फिसड्डी जिला दादरी है। भले ही जींद आर्थिक तौर पर पिछड़ा हो, लेकिन लिंगानुपात के मामले में काफी जागरूक है। यहां पूरे प्रदेश से ज्यादा बेटियों ने जन्म लिया है।

जनवरी में जारी किए गए हैं आंकड़े

उक्त आंकड़े जनवरी में जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जींद में 1,000 लड़कों पर 986 लड़कियां पैदा हुई हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पानीपत रहा है जहां 959 लड़कियों ने जन्म लिया है। सबसे फिसड्डी जिला चरखी दादरी सामने आया हैं जहां 799 लड़कियां जन्मी। औसतन देखा जाए तो पूरे प्रदेश का लिंगानुपात 913 है।

लिंगानुपात को लेकर जींद के लोग जागरूक

वहीं यहां के डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर पाले राम कटारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जींद में लिंगानुपात काफी ज्यादा सुधरा है, बेशक जींद पिछÞडा इलाके की श्रेणी में है लेकिन यहां के लोग अधिक जागरूक हैं। लोगों ने बेटा-बेटी में कोई अंतर नहीं समझा है। इसी कारण पूरे प्रदेश में यहां का लिंगानुपात सुधरा है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox