HTML tutorial
होम / Benefits Of Turmeric Water : हल्दी के पानी से रखें बिमारियों को कोसों दूर

Benefits Of Turmeric Water : हल्दी के पानी से रखें बिमारियों को कोसों दूर

• LAST UPDATED : February 13, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Turmeric Water : हल्दी हमारी रसोई के मसालों में से एक है, इसके गुणों से तो हम सब परिचित हैं। ये हमारे खाने के टेस्ट को तो बढ़ाती है साथ ही हमारे स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है। हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। हल्‍दी का सेवन पानी के साथ क‍िया जाए, तो फायदे बढ़ जाते हैं। हल्‍दी का पानी सेहत और त्‍वचा दोनों के ल‍िए लाभकारी होता है। अगर हल्दी के पानी का सेवन नियमित रूप से किया जाये तो हम बहुत सी बिमारियों को दूर रख सकते हैं आइए जानते है हल्दी का पानी पीने के फायदों के बारे में :-

वजन कम करने के लिए करें इस्तेमाल

वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में हल्‍दी का पानी शाम‍िल कर सकते हैं। हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन पाया जाता है। फैट बढ़ाने वाले ट‍िशूज को बनने से रोकने के लि‍ए हल्‍दी का पानी पीना फायदेमंद होता है। शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण भी मोटापा बढ़ने लगता है। हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूम‍िन, इंसुल‍िन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद म‍िलती है।

स्किन प्रॉबलम से मिले छुटकारा

हल्‍दी के पानी का सेवन करने से खून साफ होता है। शरीर में व‍िषाक्‍त तत्‍वों को बाहर न‍िकालने में मदद म‍िलती है। इससे एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्रि‍यां या मुरझाई त्‍वचा की समस्‍या दूर होगी। त्‍वचा की सूजन कम करने में हल्‍दी फायदेमंद मानी जाती है। इसका इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में न‍िखार बढ़ता है। हल्‍दी बालों के ल‍िए भी टॉन‍िक की तरह काम करती है। इसका इस्‍तेमाल टोनर या हेयरवॉश के रूप में करेंगे, तो हेयर ग्रोथ बेहतर होगी। डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी हल्‍दी का पानी फायदेमंद माना जाता है।

कब्ज दूर करे

हल्‍दी के पानी का सेवन करेंगे, तो पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे डायर‍िया, अपच, कब्‍ज, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन आद‍ि समस्‍याएं दूर होंगी। हल्‍दी का पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक से बनता है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है। हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं। हल्‍दी के पानी का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है। हल्‍दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड की मदद से शरीर में रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सेल्‍स बढ़ते हैं।

कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करता है

हल्‍दी के पानी का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नि‍यंत्रण में रहता है। हल्‍दी का पानी प‍ीने से खून के थक्‍के बनने से रोकने में मदद म‍िलेगी। इससे आपको हार्ट से जुड़ी बीमार‍ियों का खतरा नहीं होगा। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इससे कैंसर की कोश‍िकाओं को बनने से रोकने में भी मदद म‍िलती है।

हल्दी का पानी बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें इसे टेस्टी बनाने के लिए इसमें नींबू और नमक भी डाल सकते हैं

 

यह भी पढ़ें : Mobile Games Are Harmful For Your Child : ज्यादा देर तक गेम खेलना दे सकता है आपके बच्चे को नुकसान

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox