होम / Tips For Parents : क्या आपके बच्चे भी करते हैं आपकी बात को अनसुना

Tips For Parents : क्या आपके बच्चे भी करते हैं आपकी बात को अनसुना

• LAST UPDATED : February 14, 2023

इंडिया न्यूज़, Tips For Parents : कई बार माता-पिता अपनी व्यस्तता के कारण अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिससे बच्चे भी अपने माता-पिता को नज़रअंदाज़ करने लगते हैं और उनकी बात नहीं मानते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ लेकर आए हैं। हम लेकर आए हैं ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को मिनटों में अपनी बात पर राजी कर सकते हैं, आइए जानते हैं:-

बच्चों से मित्रवत व्यवहार करें

कई बार माता-पिता बच्चों के सामने बेहद सख्त व्यवहार करते हैं। जिसके कारण बच्चे भी माता-पिता की बातों को गंभीरता से नहीं लेते हैं। ऐसे में आप बच्चों से दोस्ती कर सकते हैं। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार करने से न केवल बच्चे आपकी हर बात पर ध्यान देंगे बल्कि अपनी भावनाओं को आपसे खुलकर शेयर भी कर सकेंगे।

प्यार से पेश आए

बच्चों की तारीफ करना माता-पिता के लिए उन्हें समझाने का सबसे आसान तरीका है। साथ ही तारीफ करने से बच्चों का मनोबल भी बढ़ता है इसलिए बच्चों पर गुस्सा करने की बजाय उनके साथ प्यार से पेश आएं। ऐसे में माता-पिता को खुश रखने के लिए बच्चे भी आपकी हर बात मानने लगेंगे।

बच्चों की बात को तवज्जो दें

कई बार माता-पिता बच्चों की बातों को अनसुना कर देते हैं और सिर्फ अपनी बात उन पर थोपने की कोशिश करते हैं। जिससे बच्चे माता-पिता की बातों को दी जाने वाली अहमियत को धीरे-धीरे कम कर देते हैं। ऐसे में बच्चों की बातों को ध्यान से सुनें और उनकी राय पर भी ध्यान देना न भूलें। इससे बच्चे न सिर्फ आपकी बात सुनेंगे बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

खुद फैसला करने की आजादी दें

कई बार माता-पिता बच्चों के जीवन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। वहीं हर बात में माता-पिता की दखलअंदाजी से बच्चे परेशान हो जाते हैं और उनकी बातों को अनसुना करने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को थोड़ा स्पेस दें। इसके अलावा बच्चों को सही और गलत के बारे में समझाते हुए अपने फैसले खुद लेने की आजादी दें।

यह भी पढ़ें : Get Rid Of Snoring : खर्राटों से पाना है छुटकारा तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox