होम / Vitamin D Deficiency During Pregnancy : गर्भावस्था में विटामिन डी की कमी होने पर लें ये फूड

Vitamin D Deficiency During Pregnancy : गर्भावस्था में विटामिन डी की कमी होने पर लें ये फूड

• LAST UPDATED : February 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Vitamin D Deficiency During Pregnancy : हर गर्भवती महिला के लिए ये समय बहुत खास होता है, इस समय उसे अपना ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। इस समय महिला के शरीर में बहुत से बदलाव होतें हैं जिनके चलते उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महिला को अपने साथ साथ पेट में पल रहे बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है।

कई दफा स्वस्थ्य डाइट न लेने की वजह से अधिकतर महिलाओं के शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए अक्सर डॉक्टर महिलाओं को विटामिन की सप्लीमेंट्स दवाएं देते हैं।आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाओं को विटामिन डी की कमी होती है। आज हम आपको बताएंगे की इस अवस्था में किस तरह का फ़ूड लें कि विटामिन डी की कमी को पूरा कर सके आइए जानते हैं :-

 

प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें

उचित मात्रा में धूप लें

प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी होने पर महिलाओं को दिन में एक घंटा धूप में अवश्य बैठना चाहिए। महिलाओं को सुबह के समय धूप में बैठने की आदत डालनी चाहिए। इससे उनको विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत

मशरूम विटामिन डी को पूरा करने का एक मुख्य स्रोत होता है। लेकिन बाजार में कई तरह के मशरूम उपलब्ध है। मशरू की वैराइटी के आधार पर आपको इससे विटामिन डी की आपूर्ति होती है। इसके अलावा मशरूम में विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और कॉपर जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

रोज एक अंडे का सेवन करें

अंडे की जर्दी से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकती हैं। इसको आप नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है।

गाय का दूध

आपको बता दें की गाय के दूध में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है। यदि आपको प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी होती हैं तो महिलाओं को रोजाना एक गिलास दूध पीना चाहिए। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज, ओट्स और दलिया को डाइट में शामिल करने से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इस तरह की डाइट से आपको पर्याप्त पोषण मिलता है और विटामिन की कमी तेजी से दूर होती है।

 

यह भी पढ़ें : Brighten Your Skin Using Flour : आटे के इस्तेमाल से चमकाएं अपनी त्वचा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox