होम / Foot Massage: रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करें, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Foot Massage: रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करें, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

• LAST UPDATED : February 17, 2023

इंडिया न्यूज,( Benefits of Foot Massage): स्किन केयर रूटीन में कई लोग पैरों का खास ख्याल रखना नहीं भूलते हैं। वहीं, कुछ लोग रात को सोने से पहले पैरों की मसाज भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पैरों की मालिश के फायदे? जी हां, रोजाना रात को सोने से पहले पैरों की मसाज करने से आप शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

कुछ लोग थकान दूर करने के लिए सोने से पहले तलवों की मालिश भी करते हैं। हालांकि पैरों की मालिश के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वहीं दूसरी ओर पैरों की मालिश के लिए नारियल का तेल, अलसी का तेल या ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है। तो आइए जानते हैं रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करने के कुछ फायदे।

दूर रहेगा तनाव

रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करने से शरीर का तनाव कम होने लगता है। ऐसे में पैरों की मालिश आपके लिए रिलैक्सिंग थेरेपी का काम करती है। जिसकी मदद से आप न सिर्फ तनाव से मुक्ति पा सकते हैं बल्कि शरीर के एनर्जी लेवल को भी बढ़ा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

पैरों की मसाज शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करने का काम करती है। जिससे हृदय रोग और नर्व डैमेज होने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही पैरों की मालिश शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करती है। ऐसे में मधुमेह रोगियों के लिए पैरों की मालिश एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

घाव भरने में मददगार

फुट मसाज के दौरान लोग तलवों को रब करते हैं। जिससे शरीर के घाव भी जल्दी भरने लगते हैं। साथ ही फुट मसाज करने से ना सिर्फ आपके पैरों का दर्द छूमंतर हो जाता है बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले बॉडी पेन से भी राहत मिलने लगती है।

भरपूर नींद लेने में सहायक

रात को सोने से पहले पैरों की फुट मसाज करने से दिन भर की थकान दूर हो जाती है। जिससे आपको नींद अच्छी आती है। वहीं भरपूर नींद लेने से आप पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

सर दर्द से मिलती है राहत

अलसी के तेल से मसाज करने से आपको सर दर्द की परेशानी से राहत मिल सकती है। इतना ही नहीं मेडिसर्किल डॉट इन के अनुसार अलसी के तेल से हेड मसाज करने पर ये आपकी हेयर फॉल प्रॉब्लम को भी दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Kartik Aaryan returned the fees of ‘Shehzada’ : कार्तिक आर्यन ने ‘शहजादा’ की फीस वापस कर दी, इस वजह से लिया इतना बड़ा फैसला

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox