होम / Benefits of Eating Kiwi : जान लीजिए कीवी खाने के कई फायदे, इसे खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

Benefits of Eating Kiwi : जान लीजिए कीवी खाने के कई फायदे, इसे खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

• LAST UPDATED : February 21, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Kiwi): खाने में स्वादिष्ट कीवी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे चीनी गजबेरी के रूप में भी जाना जाता है। ये फल बाहर से हल्के भूरे रंग के होते हैं। उनके अंदर का गूदा चमकीले हरे रंग का होता है और इसमें छोटे बीज भी होते हैं। कीवी कई पोषक तत्वों से है। कई बीमारियों को दूर करने की शक्ति है। रक्तचाप को नियंत्रित करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने तक, उन्हें खाने के कई लाभ हैं। आइए हम समझाते हैं कि आपको अपने दैनिक आहार में कीवी को क्यों शामिल करना चाहिए?

कीवी खाने के कई फायदे

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कीवी आपकी काफी मदद कर सकता है। यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरों से बचाने में भी मददगार है। ऐसा माना जाता है कि कीवी में पाया जाने वाला ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

2. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

कीवी में मौजूद विटामिन C शरीर में सेल्स को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाता है। ये इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। इसलिए इम्यून सिस्टम के लिए इसे काफी बेहतर माना जाता है।

3. बालों के लिए अच्छा

कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन सी और ई बालों का झड़ना कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक भी मौजूद होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। कीवी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह बालों को मॉइश्चराइज रखने में भी मदद कर सकता है।

4. स्किन की हेल्थ के लिए बेहतर

कीवी विटामिन C का एक अच्छा सोर्स है। ये एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और स्किन की परेशानियों को दूर करता है।

यह भी पढ़ें : Nysa Devgan in Ethnic Look : एथनिक लुक में न्यासा देवगन ग्रामीण इलाकों में छात्रों को प्रेरित करती दिखीं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox