होम / Benefits Of Eating Fenugreek : खाली पेट मेथी खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Benefits Of Eating Fenugreek : खाली पेट मेथी खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : February 22, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Eating Fenugreek : मेथी हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है, इसका उपयोग हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। मेथी में बहुत से औषिधय गुण पाए जाते है। मेथी खाने को पौष्टिक भी बनाता है। मेथी में आयरन, विटामिन बी6, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसे हम कई तरिके से खा सकते हैं, आप चाहें तो मेथी को सब्जी-दाल में डालकर खा सकते हैं। या फिर मेथी को पानी में भिगोकर, पाउडर के रूप में भी खाया जा सकता है। लेकिन अगर इसका सेवन खाली पेट किया जाए तो ये हमें बहुत से फायदे दे सकती है, आइए जानते हैं मेथी से होने वाले फायदों के बारे में :-

1. शुगर को कंट्रोल करता है

मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। मेथी दाना टाइप 2 डायबीटिज का प्रभावी इलाज है। यह HbA1C का लेवल भी कम करता है। यह डायबिटीज की जांच करने का ब्लड टेस्ट मार्कर है।

2. वजन कम करे

मेथी दाना में सोल्युबल फाइबर होता है। सोल्युबल फाइबर पाचन में मददगार होता है। यह कब्ज को भी दूर करता है। सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अच्छे डाइजेशन को स्टीम्युलेट करता है। मेथी दाना खाली पेट खाने से भूख पर नियंत्रण होता है। भूख कम लगने से वजन नियंत्रण होता है।

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे मेथी दाना

मेथी दाना में सैपोनिन नामक कंपाउंड होता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। खाली पेट मेथी दाना खाने से शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार होता है। इस वजह से मेथी इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है।

4. ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाए मेथी दाना

मेथी दाना खाने से ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं में दूध का निर्माण तेजी से होता है। दरअसल, मेथी में गेलेक्टेगोग्यु (Galactagogues) पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है। मेथी दाने से बने लड्डू ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में लाभकारी हो सकते हैं।

5. पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाए मेथी दाना

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक सेक्स हार्मोन होता है। यह हार्मोन स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाता है। पुरुषों में उनकी उम्र या कुछ मेडिकल कंडीशन्स की वजह से टेस्टस्टोरोन हार्मोन कम होने लगते हैं। मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है। मेथी दाना में फ्युरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया जाता है जो टेस्टस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है और यह स्पर्म काउंट को भी बढाता है।

6. सूजन कम करने में असरदार मेथी दाना

मेथी दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। मेथी में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैंगेनिज नामक गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं। मेथी जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन और कोलिटिस जैसी बीमारियों में भी मददगार है।

7. पीरियड्स के दर्द कम करे मेथी दाना

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कई बार असहनीय होता है। लेकिन मेथी का सेवन करने से दर्द में काफी आराम मिल सकता है। मेथी दर्दनिवारक के रूप में काम कर सकता है। आपको बता दें कि मेथी के बीजों में एकालोइड्स पाया जाता है, जो दर्द को कम करता है।

8. कोलेस्ट्रॉल कम करे मेथी दाना

मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है। मेथी दाना में 48 फीसदी सोल्युबल फाइबर होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। मेथी हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है। खाली पेट मेथी खाने से हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें : Is It Safe To Eat Papaya During Pregnancy? : जानिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को पपीता खाना चाहिए या नहीं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox