होम / Parivartan Society: ‘परिवर्तन सोसायटी’ देश भर में अनेक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं को दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में करेगी सम्मानित

Parivartan Society: ‘परिवर्तन सोसायटी’ देश भर में अनेक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं को दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में करेगी सम्मानित

• LAST UPDATED : February 22, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (‘Parivartan Society’ will honor social workers at Constitution Club of Delhi): देश में दिव्यांग जनों, पर्यावरण, जल, जंगल, जमीन पर काम करने वाली परिवर्तन सोसाइटी 28 फरवरी 2023 को दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित करेगी, यह जानकारी परिवर्तन सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित तिवारी ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए परिवर्तन सोसाइटी है पहली संस्था है जो उनके लिए मिस इंडिया और मिस्टर इंडिया जैसे कार्यक्रम को ऑर्गेनाइज करती है, इसके पीछे का ध्येय दिव्यांग जनों में सामाजिक ताने-बाने और हीनता की भाव से बाहर निकालने का प्रयास करती है। दिव्यांग जनों को समाज में बराबर का दर्जा और सम्मान मिले इसके लिए सबसे पहले उनके अंदर बैठी हुई नकारात्मकता को निकालने की जरूरत है। और इसके लिए परिवर्तन सोसाइटी देशभर में कार्यक्रम आयोजित कर दिव्यांगों को सशक्त और ऊर्जावान बना रही है।

परिवर्तन सोसाइटी के माध्यम से दिव्यांग हुनर दिखाएंगे

सोसाइटी के प्रयास से दिव्यांग भी सामाजिक मंचों पर अपने हुनर को दिखा रहे हैं जिस वजह से उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा हो रहा है। तिवारी ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पिछले डेढ़ दशक से अधिक समय से परिवर्तन सोसाइटी 10 लाख कार्यकर्ताओं के साथ काम कर रही है। बहुत ही जल्द परिवर्तन सोसाइटी के 10 लाख कार्यकर्ता पूरे देश में एक दिन में एक साथ 10 लाख तुलसी का पौध लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। वहीं उन्होंने बताया कि जल, जंगल, जमीन, पर्यावरण को बचाने के लिए सामाजिक मुहिम राष्ट्रीय स्तर पर चलाने की आवश्यकता है और इसके लिए देश के 140 करोड़ देशवासियों को सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है।

आने वाले पीढ़ी के लिए करना होगा काम

तिवारी ने बताया कि बढ़ता हुआ प्रदूषण बीमारियों को आमंत्रित कर रहा है देश की एक बड़ी आबादी प्रदूषण के कारण अनेक प्रकार की बीमारियों से भी जूझ रही है। भविष्य में हम लोग आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ हवा, स्वच्छ जल दे पाएं, इसके लिए हम सब को अभी से प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वह प्रतिवर्ष कम से कम एक पौधे वर्षा ऋतु में जरूर लगाए और जल संरक्षण के लिए काम करे, इसके लिए परिवर्तन सोसाइट लोगों को देश भर में अभियान चलाकर जागरूक भी कर रही है।

यह भी पढ़ें : ‘Hera Pheri 3’ : ‘हेरा फेरी 3’ के सेट से सामने आई पहली फोटो, अक्षय कुमार, परेश रावल-सुनील शेट्टी आए नजर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox